logo-image

Virat Kohli : विराट कोहली ने खोला अपनी फिटनेस का राज, बताया स्टेमिना बढ़ाने का तरीका

Virat Kohli : अक्सर विराट कोहली से ये सवाल फूछा जाता है कि आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है? तो उन्होंने खुद इसका जवाब दिया है कि आखिर वह खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं...

Updated on: 06 Apr 2024, 05:03 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli : विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है. आज वह जिस मुकाम पर हैं, उसमें उनकी फिटनेस का अहम योगदान रहा है. ऐसी फिटनेस पाने के लिए जाहिर तौर पर कोहली काफी मेहनत करते हैं. घंटों जिम में बिताने के अलावा वह अपने खान-पान का भी खास ख्याल रखते हैं. कई बार उनसे ये सवाल फूछा जाता है कि आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है? तो उन्होंने खुद इसका जवाब दिया है कि आखिर वह खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं...

विराट कोहली की फिटनेस का राज?

Virat Kohli ने कई बार अपनी फिटनेस को लेकर काफी कुछ बताया है. उन्होंने बताया कैसे वह नॉनवेजिटेरियन से वेजिटेरियन बने और उनकी फिटनेस में भी सुधार हुआ. अब उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए बताया, "ये 2015 की बात है, मैं पहले भी ये बता चुका हूं कि शंकर बासू के साथ मैं RCB में साल 2010 से रहा हूं. जब मैं ज्यादा बड़ा खिलाड़ी नहीं था, तब मुझे मैदान के 20 चक्कर लगाने की सलाह मिली थी. तब मैं समझ नहीं पाया था कि आखिर इतना क्यों दौड़ाया जा रहा है. क्योंकि तब मैं मानता था कि इतनी रनिंग की क्रिकेट में भला क्या जरूरत. लेकिन अब मैं उस ट्रेनिंग की अहमियत को समझ चुका हूं, क्योंकि मैं दौड़ लगाने के फायदों के बारे में जान चुका हूं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Star Sports India (@starsportsindia)

लंबी दौड़ के भी फायदे हैं, लेकिन मैं करियर के शुरुआती दिनों में ऐसा नहीं करना चाहता था. मुझे आज भी याद है कि जब मैं जब ब्रेक से वापस आता तब मेरा स्टैमिना जवाब दे चुका होता था. इस वजह से मैं ट्रेनिंग पर फोकस करता रहा हूं, जो मुझे मैदान में स्टैमिना को बनाए रखने में मदद करता है."

ये भी पढ़ें : बंदूक और पत्थरों के साथ ये कैसी ट्रेनिंग कर रहे हैं पाकिस्तानी खिलाड़ी, वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

विराट में है चीते सी फुर्ती

विराट कोहली 35 साल के हो चुके हैं, लेकिन उनकी फिटनेस कमाल की है. वह आज भी मैदान पर एक रन को 2 में बड़ी ही आसानी से तब्दील कर लेते हैं. हालांकि, इसके लिए विराट काफी मेहनत करते हैं. वह सोशल मीडिया पर अक्सर अपने जिम वर्कआउट के वीडियोज भी शेयर करते हैं. विराट ने खुद भी कई बार बताया है कि उन्हें नॉनवेजिटेरियन फूड छोड़ने के बाद अपनी फिटनेस को शानदार बनाने में मदद मिली है. बताते चलें, Virat Kohli मौजूदा समय में आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए खेल रहे हैं. वह इस टूर्नामेंट के सबसे अधिक 7466 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 7 शतक भी लगाए हैं.