logo-image

Sachin Tendulkar Birthday: वो 13 सिक्के जिसने सचिन को बनाया क्रिकेट का 'भगवान', दिलचस्प है इसका किस्सा

मास्टर ब्लास्टर के बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर का सचिन को क्रिकेट सिखाने का अंदाज काफी अनोखा था. वह सचिन को एक बेहतरीन क्रिकेट बनाने के लिए बीच वाले स्टांप पर 1 रुपए का एक सिक्का रख देते थे. फिर गेंदबाज को कहते थे कि अगर कोई सचिन का विकेट लेगा तो वह स

Updated on: 24 Apr 2023, 05:09 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar 50h Birthday: सचिन तेंदुलकर सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक इमोशन है. वह दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं. सचिन ने क्रिकेट को एक नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. हर युवा खिलाड़ी उनकी तरह बनना चाहता है. सचिन बनने का सपना देखता है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन पर हर कोई उनसे जुड़े किस्से सुना रहा है. ऐसे तो मास्टर ब्लास्टर से जुड़े कई किस्से हैं, लेकिन एक और भी उनके जीवन से जुड़े ऐसे पहलू है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

मास्टर ब्लास्टर के बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर का सचिन को क्रिकेट सिखाने का अंदाज काफी अनोखा था. वह सचिन को एक बेहतरीन क्रिकेट बनाने के लिए बीच वाले स्टांप पर 1 रुपए का एक सिक्का रख देते थे. फिर गेंदबाज को कहते थे कि अगर कोई सचिन का विकेट लेगा तो वह सिक्का उसका हो जाएगा, लेकिन अगर सचिन आउट नहीं हुए तो सिक्का उसका हो जाएगा. सचिन के कोच इसलिए ऐसा करते थे कि ताकि सचिन ज्यादा देर तक प्रैक्टिस करते रहे और हार ना माने. मास्टर ब्लास्टर ने ऐसे 13 सिक्के अपने कोच से जीते हैं जो आज भी उन्हें संभाल के रखे हैं.

यह भी पढ़ें: Sachin Birthday : बर्थडे पर सचिन को मिला सिडनी से शानदार तोहफा

तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर ऐसा इसलिए करते थे कि सचिन एक सफल बल्लेबाज बने. सचिन लंबे समय तक प्रैक्टिस करने के बाद जब थक जाते थे तो उनके कोच ऐसा करते थे ताकि वह कुछ समय और क्रीज पर बने रहें. इसका नतीजा यह हुआ कि सचिन को बेहद ही कम उम्र में अपना इंटरनेशनल डेब्यू  करने का मौका मिल गया. 15 नवंबर 1989 को सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. इसके बाद वह लगातार भारत के लिए 24 सालों तक क्रिकेट खेले. नवंबर 2013 में उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया.