logo-image

Rohit Sharma : मुंबई इंडियंस के बेस्ट कैप्टन थे रोहित शर्मा, रिपोर्टकार्ड देखकर आपको भी हो जाएगा यकीन

Rohit Sharma : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी हार्दिक पांड्या करेंगे. चूंकि फ्रेंचाइजी ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक को नया कप्तान नियुक्त किया है.

Updated on: 06 Feb 2024, 05:12 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. दुबई में हुए मिनी ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया. इतना ही नहीं फ्रेंचाइजी ने रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक को टीम की कमान भी सौंप दी. मुंबई के फैंस टीम के इस फैसले से काफी नाराज हुए और लाखों ने तो सोशल मीडिया पर मुंबई इंडियंस को अनफॉलो भी कर दिया. हाल ही में MI के हेड कोच मार्क बाउचर ने ये क्रिकेटिंग फैसला था. हालांकि, इसके बाद से क्रिकेट के गलियारों में एक बार फिर रोहित को कप्तानी से हटाए जाने वाला मामला गर्मा गया है. मगर, यदि आप हिटमैन की उपलब्धियों पर गौर करेंगे, तो आपको भी यकीन हो जाएगा कि रोहित ही मुंबई के बेस्ट कैप्टन थे...

रोहित शर्मा ने जिताई 5 ट्रॉफी

मुंबई इंडियंस ने 2013 में रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी थी. आते ही मानो रोहित ने टीम में जान फूंक दी और MI को पहली ट्रॉफी उसी सीजन में जिताई. इसके बाद हिटमैन रुके नहीं और 5 बार मुंबई को चैंपियन बनाया. इसी के साथ आज भी MI आईपीएल इतिहास की सबसे सफल फ्रेंचाइजियों में से है.

दूसरे सबसे सफल कप्तान

रोहित शर्मा ने 2013 से 2023 के बीच 158 मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की. इस दौरान उन्होंने 87 मैच जीते और 67 मैच हारे. वहीं, 4 मैच टाई पर खत्म हुए. वह इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे अधिक मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान हैं. उनसे ऊपर सिर्फ एमएस धोनी हैं, जिन्होंने 226 मैचों में से 133 मैच जीते हैं.

पिछले कुछ वक्त से टीम का प्रदर्शन था निराशाजनक

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि 2020 में ट्रॉफी जीतने के बाद से ही मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. उन्होंने गिरते-पड़ते IPL 2023 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन वह फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी. शायद पिछले सीजनों MI के खराब प्रदर्शन का ठीकरा फ्रेंचाइजी ने कप्तान रोहित के सिर पर फोड़ा है और उनसे कप्तानी छीन ली है. 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : रोहित को हटाकर MI ने हार्दिक को क्यों बनाया कप्तान? पहली बार सामने आया कोच का बयान