logo-image

IPL auction 2024 : खिलाड़ियों की बेस प्राइस कैसे होती है तय...? IPL नीलामी के बीच जान लें सारे नियम

सभी 10 टीमें अपने सभी प्लान का फाइनल ड्राफ्ट बनाने में जुटी हुई हैं. नए साल की शुरुआत के साथ ही 2024 में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा.

Updated on: 19 Dec 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2024 यानी क्रिकेट का महाकुंभ जल्द ही शुरू होने वाला है, इसके लिए आज कुछ घंटों बाद दुबई में मिनी ऑक्शन का आयोजन होने जा रहा है. इस नीलामी में कुल 333 खिलाड़ी हैं, जिनकी बोली आज लगने वाली है. इसमें करीब 77 खिलाड़ी खरीदे जायेंगे. वहीं सभी 10 टीमें अपने सभी प्लान का फाइनल ड्राफ्ट बनाने में जुटी हुई हैं. नए साल की शुरुआत के साथ ही 2024 में आईपीएल का आयोजन किया जाएगा. आपको बता दें कि आईपीएल का मेगा इवेंट साल 2022 में आयोजित किया गया था. उसके बाद यह लगातार दूसरी मिनी नीलामी है.

कितने दिनों में खत्म हो जाएगी नीलामी?

कुछ ही देर बाद आईपीएल की नीलामी शुरू हो जाएगी. यह नीलामी एक ही दिन में खत्म हो जाएगी. आपको बता दें कि अगर मेगा ऑक्शन होता है तो इसमें दो दिन लगते हैं यानी इस बार नीलामी 19 दिसंबर को ही खत्म हो जाएगी.

कैसे होती है खिलाड़ियों की नीलामी?

क्या आपने कभी सोचा है कि इस नीलामी में खिलाड़ियों की बोली कैसे लगती है? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब बहुत ही कम क्रिकेट देखने वाले दे पाते हैं. अगर आप नहीं जानते तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे खिलाड़ियों की बोली लगती है. इसके लिए सबसे पहले खिलाड़ियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उदाहरण के तौर पर इस बार नीलामी के लिए 1166 खिलाड़ियों ने अपने नाम दिए थे लेकिन फ्रेंचाइजी ने उनमें से 333 खिलाड़ियों के नाम शामिल किए हैं.

क्या कुल 333 खिलाड़ियों के नाम पर लगेगी बोली? 

अब सवाल यह है कि क्या कुल 333 खिलाड़ियों की नीलामी होगी? जी नहीं, केवल 77 खिलाड़ियों की जगह खाली है. ऐसे में अधिकतम 77 खिलाड़ियों के नाम पर बोली लगेगी.

कितने हैं कैप्ड और अनकैप्ड क्रिकेटर?

कुल 333 खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, जिनमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं. दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं. जिनमें से 116 कैप्ड खिलाड़ी हैं और 215 अनकैप्ड क्रिकेटर हैं. इनमें से दो सहयोगी देशों से हैं. सबसे ज्यादा बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये में 23 खिलाड़ियों ने अपना नाम रखा है. 1.5 करोड़ रुपये के दायरे में 13 खिलाड़ी हैं.

एक टीम में कितने हो सकते हैं खिलाड़ी?

एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं. अगर न्यूनतम खिलाड़ियों की बात करें तो एक टीम में कम से कम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं.

एक टीम में कितने हो सकते हैं विदेशी प्लेयर?

क्या आपने कभी सोचा है कि एक टीम में कितने विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं? जैसा कि हमने आपको बताया कि एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं तो आपको बता दें कि एक टीम में कम से कम 8 खिलाड़ी रखे जा सकते हैं.

क्या है राइट टू मैच कार्ड?

फ्रेंचाइजी को राइट टू मैच कार्ड मिलता है. इसके जरिए वे नीलामी के दौरान अपने पुराने खिलाड़ियों को अपनी टीम में लाने में सफल रहते हैं. उन्हें उस खिलाड़ी के लिए लगी ऊंची बोली के बराबर कीमत चुकानी होत है. हालांकि, इस बार कोई भी टीम राइट टू मैच कार्ड का उपयोग नहीं कर सकती है. इस कार्ड का उपयोग मेगा नीलामी के दौरान किया जाता है.

खिलाड़ियों के क्या होते हैं बेस प्राइस?

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए बेस प्राइस अलग-अलग होते हैं. एक अनकैप्ड खिलाड़ी के लिए तीन बेस प्राइस होते हैं. वे 20,30, 40 लाख रुपये की कैटेगरी में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वहीं, कैप्ड खिलाड़ियों के लिए पांच श्रेणियां हैं, वे पांच श्रेणियों में पंजीकरण कराते हैं. वे 50 लाख रुपये, 70 लाख रुपये, 1 करोड़ रुपये, 1.5 करोड़ रुपये और 2 करोड़ रुपये अपने नाम कर सकते हैं.