logo-image

MS Dhoni का ये एक रिकॉर्ड शायद ही कोई कप्तान तोड़ पाए!

MS Dhoni: धोनी ने चेन्नई के लिए वो सब कुछ किया है, जो एक टीम अपने कप्तान से उम्मीद करती है.

Updated on: 17 Jun 2023, 01:35 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni: आईपीएल 2023 अपने नाम करते ही धोनी ने कई सारे रिकॉर्ड बना गए थे. मुंबई के कप्तान रोहित की बराबरी धोनी ने इस आईपीएल कर ही ली. हालांकि एक ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद धोनी के नाम आने वाले कई समय रह सकता है. किसी भी कप्तान के लिए उसे पीछे करना बेहद ही मुश्किल हो सकता है. हालांकि फिर हम कहेंगे कि ये क्रिकेट है बॉस. यहां हर एक गेंद पर मैच और बाजी पलट जाती है. इसलिए धोनी का ये रिकॉर्ड अजय तो नहीं रहेगा. कभी ना कभी कोई कप्तान इसे नाम कर ले जाएगा ही. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni : कौन हैं एमएस धोनी के बड़े भाई? कई सालों बाद दोनों साथ में आए नजर, देखें तस्वीरें

साल 2010 और 2011 धोनी के लिए रहा गोल्डन पीरियड

हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वो जुड़ा है टी20 की ट्रॉफी जीतने से. साल 2010 और 2011 धोनी के लिए गोल्डन पीरियड बोल सकते हैं. वो इसलिए क्योंकि साल 2010 में धोनी ने आईपीएल अपने नाम किया था, साथ में चैंपियन लीग भी जीती थी. इसके बाद एक बार फिर से आईपीएल 2011 में जीत लिया था. यानी धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जो एक साथ 3 टी20 ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 : रोहित शर्मा के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, इस बार होगा धवस्त!

औसत में रहे हैं पीछे

वहीं रोहित की बात करें तो मुंबई को रोहित लागातार दो बार ही आईपीएल की ट्रॉफी जीता पाए हैं. इसलिए हम कह रहे हैं कि एक साल के अंदर 2 ट्रॉफी और फिर अगले साल आईपीएल जीतना बेहद ही मुश्किल होता है. धोनी ने अपनी कप्तानी में कमाल का खेल चेन्नई को खिलाया है. औसत की बात करें तो 59 फीसदी जीत का औसत धोनी (MS Dhoni) का अभी तक रहा है. हालांकि औसत के मामले में रोहित धोनी से आगे हैं. रोहित का औसत 60 के करीब है.