logo-image

IPL 2023: आईपीएल में नेट बॉलर की क्या है फीस? जानकर होगी आपको हैरानी

आईपीएल में खिलाड़ियों की कितनी फीस मिलती है ये सभी को पता होता है क्योंकि यह ऑक्शन में ही तय हो जाता है. लेकिन नेट्स बॉलर को कितनी फीस मिलती है शायद ही किसी को पता हो. अगर आपको बताया जाए कि नेट्स बॉलर को बल्लेबाजों को प्रैक्टिस कराने के लिए कुछ नहीं

Updated on: 29 Mar 2023, 04:56 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 का 31 मार्च से आगाज हो रहा है. सभी टीमों ने टूर्नामेंट के लिए लगभग अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. आईपीएल की ओपनिंग मैच में पिछले साल की डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत होगी. गुजरात टाइटंस (GT) की कमान दूसरी बार हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के हाथों में होगी वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की कप्तानी एमएस धोनी (MS Dhoni) संभालते नजर आएंगे. 

आईपीएल में खिलाड़ियों की कितनी फीस मिलती है ये सभी को पता होता है क्योंकि यह ऑक्शन में ही तय हो जाता है. लेकिन नेट्स बॉलर को कितनी फीस मिलती है शायद ही किसी को पता हो. अगर आपको बताया जाए कि नेट्स बॉलर को बल्लेबाजों को प्रैक्टिस कराने के लिए कुछ नहीं मिलता है तो यह जानकर आपको हैरानी होगी और आप सोच में पड़ जाएंगे कि जब खिलाड़ियों और स्टाफ पर टीमें इतना पैसा खर्च करती है तो नेट्स बॉलर को कुछ क्यों नहीं मिलता?

कोविड-19 के दौरान मिलते थे लाखों रुपये

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले तक नेट्स बॉलर्स को कोई फीस नहीं मिलती थी. चाहे वह टीम इंडिया हो या आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीमें कोई नेट्स बॉलर को फीस नहीं देती थी. लेकिन फिर कोविड-19 की प्रोटोकॉल्स के चलते नेट्स बॉलर्स को भी टीम और स्टाफ के साथ पूरे सीजन बायो-बबल में रखा जाता था. जहां भी टीमें जाती थी उन्हें भी उनके साथ जाना पड़ता था. इस वजह से उन्हें एक सीजन के करीब 5 लाख रुपये दिए जाते थे. साथ ही उनके रहने और खाने-पीने का भी इंतजाम किया जाता है.  

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : धोनी, रोहित, कोहली के लिए ये सीजन रहेगा खास, क्योंकि..

अब जब कि आईपीएल कोविड-19 से पहले वाला रूप में वापस आ गया है तो फिर से नेट्स बॉलर को फ्री में रखा जा रहा है. फ्रेंचाइजी टीमें जहां भी जाएगी वहां वह लोकर नेट बॉलर के साथ प्रैक्टिस करेगी. ऐसे में अब फ्रेंचाइजियों को नेट बॉलर्स का रहने खाने का इंतजाम नहीं करना पड़ेगा. हालांकि एक नेट बॉलर के रखने के भी कुछ नियम बनाए गए हैं. अगर किसी टीम को कोई खास खिलाड़ी को नेट बॉलर के रूप में रखना होता है तो उसे हर दिन के हिसाब से करीब 7 हजार रुपये दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 के शुरुआती मुकाबलों में अपनी आधी ताकत के साथ खेलेंगे धोनी, वजह है ये

क्या है इसमें नेट बॉलर का फायदा?

नेट बॉलर को इन सब से सबसे ज्यादा फायदा होता है. उन्हें स्टार खिलाड़ियों के सामने गेंदबाजी करना का मौका मिलता है. उन्हें दिग्गज गेंदबाजों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. इससे उनके टैलेंट और निखर कर बाहर आता है. साथ ही साथ उनके डाइट का भी ध्यान फ्रेंचाइजी टीमें ही रखती है. इतना ही नहीं कभी-कभी नेट बॉलर की प्रदर्शन देख उन्हें आईपीएल टीमें खरीद लेती हैं और उन्हें टीम इंडिया में भी मौका मिल जाता है.