logo-image

IPL 2020 हुआ तो बन सकता है यह रिकार्ड! जो अभी तक नहीं हुआ

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की फ्रेंचाइजियां भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से आईपीएल के भविष्य पर निर्णायक बयान चाहती हैं कि यह टूर्नामेंट पूरा खेला जाएगा या इसके मैचों की संख्या में कटौती होगी.

Updated on: 17 Jun 2020, 09:15 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : इसी साल के आखिरी में होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) को लेकर क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया (Cricket Australia) ने फिर से मुश्‍किल जताई है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी (Covid 19) के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित T20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता से परे' है. आईसीसी (ICC) T20 विश्व कप का आयोजन इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आस्ट्रेलिया में होना है, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहा है. लेकिन अच्‍छी बात यह है कि अगर इस साल T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो आईपीएल 2020 (IPL 2020) की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी. बीसीसीआई (BCCI) जिस तरह से आईपीएल 13 को लेकर काम कर रहा है, उससे लगता है कि जल्‍द ही इस पर कोई आखिरी फैसला हो सकता है. अब तो आईपीएल की टीम मालिकों की ओर से भी कहा जा रहा है कि बीसीसीआई को आईपीएल पर अब कोई फैसला जल्‍द ही लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Update : 26 सितंबर से आठ नवंबर तक खेला जा सकता है आईपीएल 13, अब और इंतजार नहीं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की फ्रेंचाइजियां भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से आईपीएल के भविष्य पर निर्णायक बयान चाहती हैं कि यह टूर्नामेंट पूरा खेला जाएगा या इसके मैचों की संख्या में कटौती होगी. इसके अलावा यह स्वदेश में होगा या विदेशी सरजमीं पर. फ्रेंचाइजियों का साथ ही मानना है कि अगर इस टूर्नामेंट का आयोजन हुए तो टीवी पर इसे रिकॉर्ड दर्शक मिलेंगे. क्रिकेट आस्ट्रेलिया लगातार अक्टूबर-नवंबर में T20 विश्व कप के आयोजन के दौरान 16 टीमों की मेजबानी को लेकर चुनौतियों का जिक्र करता रहा है और ऐसे में कोविड-19 महामारी के कारण अस्त व्यस्त हुए क्रिकेट सत्र में आईपीएल के आयोजन की उम्मीद बढ़ गई है. किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया ने पीटीआई से कहा है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए 16 टीमों के साथ टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर काफी जटिलताएं हैं. आईपीएल का आयोजन भी आसान नहीं होगा. इसका आयोजन ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह उपयुक्त बुनियादी ढांचा हो.

यह भी पढ़ें ः BCCI के लोकपाल डीके जैन का कार्यकाल एक साल बढ़ा, जानिए अब कब तक रहेंगे पद पर

आईसीसी ने T20 विश्व कप के आयोजन को लेकर अपना अंतिम फैसला अगले महीने तक टाल दिया है लेकिन बीसीसीआई पहले ही सितंबर-अक्टूबर में टूर्नामेंट के आयोजन की योजना बना रहा है. कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वैंकी मैसूर ने पिछले हफ्ते मीडिया कार्यक्रम के दौरान लीग के प्रारूप से छेड़छाड़ को लेकर विरोध दर्ज कराया था लेकिन आईपीएल के सभी स्‍टेक होल्‍डर्स इससे सहमत नहीं हैं. महामारी से जुड़ी स्थिति को देखते हुए उन्हें छोटे टूर्नामेंट के आयोजन में भी कोई दिक्कत नहीं है, मैसूर ने हालांकि कहा था कि वह सभी आठ टीमों की ओर से बोल रहे हैं. बीसीसीआई ने अब तक टूर्नामेंट के आयोजन पर जोर दिया है लेकिन विस्तार से कुछ नहीं बताया है. नेस वाडिया ने कहा है कि मुझे यकीन है कि पूरे आईपीएल के आयोजन के लिए बीसीसीआई पूरा प्रयास कर रहा है लेकिन कम मैचों वाले टूर्नामेंट के साथ भी हमें कोई समस्या नहीं है. आईपीएल ने टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर काफी लचीलापन दिखाया है और कोविड-19 के दौरान भी हमें इस स्थिति को बरकरार रखना होगा. 2009 में हमने सिर्फ एक महीने में टूर्नामेंट का आयोजन भारत की जगह दक्षिण अफ्रीका में किया था.

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल जैसी ताकत नहीं, एबी डिविलियर्स जैसी क्षमता नहीं, फिर भी विराट T20 में सफल क्‍यों!

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और आईपीएल का विदेश में आयोजन भी एक विकल्प है. टूर्नामेंट की 2014 में आंशिक रूप से मेजबानी करने वाले यूएई और श्रीलंका पहले ही इसमें दिलचस्पी दिखा चुके हैं जबकि कोरोना वायरस से सबसे कम प्रभावित देशों में शामिल न्यूजीलैंड भी एक विकल्प है लेकिन दोनों देशों के समय में अंतर उसके खिलाफ जाता है. नेस वाडिया ने कहा कि टूर्नामेंट स्थल और मैचों की संख्या पर सभी हितधारक आपसी सहमति से आसानी से फैसला कर सकते हैं. आईपीएल की एक अन्य प्रमुख टीम के शीर्ष अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि वे कम मैचों वाला टूर्नामेंट नहीं चाहते और साथ ही चाहते हैं कि बीसीसीआई जल्द से जल्द तारीखों की घोषणा करे, जिससे संभावित टीम प्रायोजकों को पर्याप्त समय मिले. अधिकारी ने कहा, मुझे समझ नहीं आता कि बीसीसीआई किसका इंतजार कर रहा है. उन्हें अब तक तारीखों की घोषणा कर देनी चाहिए थी. फिर ये चाहे अगस्त-सितंबर हो या सितंबर-अक्टूबर (विश्व कप के नहीं होने की स्थिति में). वाडिया को साथ ही उम्मीद है कि अगर टूर्नामेंट के मैचों की संख्या कम भी होती है तो भी प्रायोजक आईपीएल का साथ नहीं छोड़ेंगे. चेन्नई सुपरकिंग्स के एक सूत्र ने हालांकि कहा कि टूर्नामेंट पर प्रायोजकों के असर का पता इसके करीब आने पर ही चलेगा. सूत्र ने कहा, तारीखों की घोषणा के बाद ही प्रायोजक टीमों के पास आएंगे.

यह भी पढ़ें ः सुशांत सिंह मौत मामले में अब हार्दिक पांड्या की पत्‍नी नताशा स्‍टानकोविक भी कूदीं, जानिए क्‍या कहा

इस बीच आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. हालांकि अगले महीने से कुछ देशों में खेल शुरू होने जा रहा है. हालांकि इस बीच दुनिया भर की निगाहें जिस टूर्नामेंट पर टिकी हुई हैं, वह दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल है. आईपीएल होगा या नहीं होगा, होगा तो कब और कैसे होगा, इसको लेकर अभी तक बीसीसीआई की ओर से कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा गया है. लेकिन अब पता चल रहा है कि आईपीएल इसी साल सितंबर से शुरू हो जाएगा, जो नवंबर तक चल सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन 26 सितंबर से शुरू होकर आठ नवंबर तक चलेगा. हालांकि इस शेड्यूल पर अभी अंतिम मोहर नहीं लगी है, लेकिन बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजियों से इस बारे में बात कर रही है. साथ ही कहा तो यह भी जा रहा है कि आईपीएल अगर हुआ तो पूरे देश में अलग अलग जगहों पर मैच नहीं होंगे, बहुत संभव है कि मैच चेन्‍नई और बेंगलुरु में खेले जाएं. महाराष्‍ट्र या फिर मुंबई में कोई मैच नहीं होगा, जहां कोरोना वायरस का कहर बहुत ज्‍यादा है.

(इनपुट भाषा)