logo-image

पोंटिंग से लेकर कुंबले तक, IPL 2022 में सभी टीमों के कोचिंग स्टाफ पर एक नजर

दो बार के IPL चैंपियन केकेआर की अगुवाई कोच ब्रेंडन मैकुलम कर रहे हैं. उन्हें अभिषेक नायर और डेविड हसी द्वारा क्रमशः सहायक कोच और मेंटर के रूप में सहायक की भूमिका निभाएंगे.

Updated on: 22 Mar 2022, 08:39 AM

highlights

  • टूर्नामेंट का आगाज होने में अब गिनती के दिन बचे हैं
  • पंजाब किंग्स के मुख्य कोच की भूमिका निभाएंगे अनिल कुंबले
  • रिकी पोंटिंग के पास दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग विभाग की जिम्मेदारी

मुंबई:

IPL 2022 की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. टूर्नामेंट का आगाज होने में अब गिनती के दिन बचे हैं. इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सभी टीमों के कोच और कप्तान अपनी टीमों को जिताने के लिए नई रणनीति बनाने में जुट चुके हैं. किसी भी टूर्नामेंट को जिताने में कोच स्टाफ की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. कोई भी टूर्नामेंट न केवल मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी जीते जाते हैं. बैकग्राउंड में बहुत कुछ ऐसा होता है जो टीम को मैदान पर प्रदर्शन करने और मैच जीतने में मदद करता है. कोचिंग स्टाफ टीम बनाता है और उन रणनीतियों को अंतिम रूप देने में मदद करता है जिन्हें मैदान पर लागू करने की आवश्यकता होती है. वे खिलाड़ियों को उनके कौशल को सुधारने और अधिकतम करने में मदद करते हैं. एक उच्च गुणवत्ता वाले कोचिंग स्टाफ का टीमों की जीत निरंतरता पर बहुत प्रभाव पड़ता है. हम उन सभी 10 टीमों के कोच स्टाफ के बारे में बात करेंगे जिनकी भूमिका अपनी-अपनी टीमों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: लखनऊ को मिल गया मार्क वुड का विकल्प, पहली बार खेलेगा IPL


1. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

दो बार के IPL चैंपियन केकेआर की अगुवाई कोच ब्रेंडन मैकुलम कर रहे हैं. उन्हें अभिषेक नायर और डेविड हसी द्वारा क्रमशः सहायक कोच और मेंटर के रूप में सहायक की भूमिका निभाएंगे. भरत अरुण केकेआर के गेंदबाजी कोच हैं और ओंकार साल्वी उनकी सहायक कोच होंगे. 

2. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

महेला जयवर्धने पांच बार के आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच हैं जबकि जहीर खान क्रिकेट संचालन के निदेशक हैं. शेन बॉन्ड गेंदबाजी कोच हैं और रॉबिन सिंह बल्लेबाजी कोच हैं.

3. पंजाब किंग्स (PBKS)

PBKS के मुख्य कोच अनिल कुंबले हैं, जो टीम के क्रिकेट संचालन निदेशक भी हैं. कुंबले के पास टीम के सहायक कोच के रूप में जोंटी रोड्स हैं. डेमियन राइट गेंदबाजी कोच हैं जबकि जूलियन वुड पीबीकेएस के बल्लेबाजी सलाहकार हैं.

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)

आईपीएल 2022 के लिए आरसीबी के क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन हैं. इस सीजन के लिए संजय बांगर को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि एडम ग्रिफिथ गेंदबाजी कोच हैं. श्रीधरन श्रीराम आरसीबी के बल्लेबाजी और स्पिन कोच बने रहेंगे.

5. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

चार बार के आईपीएल चैंपियन CSK का नेतृत्व स्टीफन फ्लेमिंग कर रहे हैं. माइकल हसी बल्लेबाजी कोच हैं जबकि लक्ष्मीपति बालाजी एरिक सिमंस के साथ गेंदबाजी विभाग में मदद करेंगे. 

6. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग विभाग के प्रमुख हैं जबकि शेन वॉटसन, प्रवीण आमरे और अजीत अगरकर उनकी सहायक कोच होंगे. जेम्स होप्स दिल्ली की इस फ्रेंचाइजी के तेज गेंदबाजी कोच हैं.

7. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

आईपीएल 2008 के विजेता RR के कोचिंग विभाग का नेतृत्व कुमार संगकारा को सौंपा है, जो टीम के क्रिकेट निदेशक भी हैं. ट्रेवर पेनी सहायक कोच हैं जबकि लसिथ मलिंगा राजस्थान के तेज गेंदबाजी कोच हैं.

8. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans)

नई आईपीएल फ्रेंचाइजी गुजरात ने आशीष नेहरा को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. विक्रम सोलंकी क्रिकेट निदेशक हैं जबकि गैरी कर्स्टन को बल्लेबाजी कोच और मेंटर की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

9. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)

LSG ने एंडी फ्लावर को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है और कोचिंग सेटअप में विजय दहिया उनकी सहायता करेंगे. गौतम गंभीर टीम के मेंटर हैं. ऑस्ट्रेलिया के एंडी बाइकल को गेंदबाजी कोच चुना गया है.

10. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

आईपीएल 2016 चैंपियन SRH ने टॉम मूडी को IPL 2022 के लिए मुख्य कोच नियुक्त किया है. सिमरो हेयमायर उनके सहायक होंगे. SRH ने ब्रायन लारा को बल्लेबाजी कोच, मुथैया मुरलीधरन को स्पिन गेंदबाजी कोच और डेल स्टेन को तेज गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है.