logo-image

World Cup 2023 के लिए वेस्टइंडीज अभी भी कर सकती है क्वालीफाई? जानें क्या है पूरा समीकरण

वनडे वर्ल्ड कप 2023 जो कि भारत की मेजबानी में खेला जाने है इसमें कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. 8 टीमें पहले ही टूर्नामेंट में अपनी जगह बना ली है. जबकि दो अन्य टीमों के लिए वर्ल्ड कप का क्वालिफायर राउंड जिम्बाब्वे में खेला जा रहा है. क्वालिफायर टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें भी शामिल हैं.

Updated on: 29 Jun 2023, 05:02 PM

नई दिल्ली:

West Indies World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी किया जा चुका है. 5 अक्टूबर से भारत में टूर्नामेंट का आगाज होगा. लेकिन इससे पहले जिम्बाब्वे में वनडे वर्ल्ड कप का क्वालीफायर टूर्नामेंट खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की स्थिति बेहद खराब है और वह World Cup 2023 से बाहर होने के कगार पर खड़ी है. वेस्टइंडीज की टीम ने क्वालीफायर के लीग स्टेज में यूएसए और नेपाल को तो मात दे दिया था, लेकिन उसे जिम्बाब्वे और नीदलैंड से मुंह की खानी पड़ी. हालांकि दो हार के बाद भी कैरेबियाई टीम सुपर-6 में जगह बनाने में कामयाब रही. 

ग्रुप-A से नीदरलैंड, जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज ने सुपर-सिक्स लिए क्वालीफाई किया है. वहीं ग्रुप-B से स्कॉटलैंड, श्रीलंका और ओमान सुपर-6 में अपनी जगह बनाई है. सुपर-स्टेज में टॉप-2 पर रहने वाली टीम वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा बनेगी.

यह भी पढ़ें: WC 2023: संन्यास लेने जा रहे हैं इन खिलाड़ियों की वर्ल्ड कप में BCCI कराएगा एंट्री!

हालांकि सुपर-सिक्स की भी स्थिति अभी साफ नहीं है. जिम्बाब्वे की टीम वेस्टइंडीज और नीदरलैंड को हराकर 4 प्वाइंट्स के साथ सुपर-6 में जगह बनाई थी. वहीं विंडीज को हारकर दो अंको के साथ नीदरलैंड ने सुपर-सिक्स में जगह बनाने में कामयाब रहा.  वहीं ग्रुप-B से श्रीलंका ने चार और स्कॉटलैंड ने दो अंकों के साथ सुपर-सिक्स में पहुंचा है. जबकि विंडीज की टीम ने बिना किसी प्वाइंट के सुपर-6 में जगह बनाई है. इसके बावजूद कैरेबियन टीम अब भी टॉप-2 पर फिनिश करते हुए वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: भारत में अब तक 4 बार खेले गए हैं ICC के फाइनल, सिर्फ एक का हिस्सा रही टीम इंडिया, जानें मैचों के रिजल्ट

वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा बनने के लिए वेस्टइंडीज को अपने बाकी तीनों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी. इसके सा-साथ बारी मैचों के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा. सबसे पहले वेस्टइंडीज की टीम ये उम्मीद करेगी कि श्रीलंका और जिम्बाब्वे दोनों ही कम से कम अपने-2-2 मैच हार जाए. अगर ऐसा नहीं होता है और श्रीलंका और जिम्बाब्वे 2-2 मैच में जीत हासिल कर लेते हैं तो वह 8-8 अंको के साथ वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे और विंडीज की टीम अपने तीनों मैच जीतकर भी 6 प्वाइंट्स तक ही पहुंच पाएगी. 

अगर जिम्बाब्वे को सुपर-6 के अपने सभी मैचों में हार मिलती है, दूसरी ओर श्रीलंका को वेस्टइंडीज हरा देती और अपने अन्य दो मैच जीत जाती है. वहीं ओमान दो मैच जीत जाता है और तीसरे में वेस्टइंडीज से हार जाता है. वहीं स्कॉटलैंड और नीदरलैंड 1-1 मैच जीतते हैं. इसके बाद प्वाइंट्स टेबल का हाल ये होगी कि श्रीलंका 8 और वेस्टइंडीज 6 अंको के साथ टॉप-2 पर फिनिश करेंगे. ऐसे में वेस्टइंडीज आसानी से वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.