logo-image

IND Vs AUS, ODI World Cup : 36 साल बाद बन रहा गजब का संयोग, क्या इस बार भारत चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से करेगा हिसाब चुकता?

IND vs AUS ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से करेगा. दोनों टीमें चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

Updated on: 07 Oct 2023, 02:53 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS ODI World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में का (5 अक्टूबर) आगाज हो चुका है. वर्ल्ड कप के ओपनिंग मैच में इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड से हुआ. वहीं दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान और नीदरलैंड की भिड़ंत थी. अब सबकी निगाहें मेजबान भारत के मुकाबले पर है. टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से करेगा. दोनों टीमें चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. 

36 साल बाद बन रहा ये संयोग

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला 8 अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम में खेला जाना है. 36 साल बाद ऐसा खास संयोग बन रहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में आमने-सामने होंगी. इससे पहले आखिरी बार साल 1987 में ऐसा हुआ था. दिलचस्प बात यह है कि उस समय भी इन दोनों के बीच मुकाबला चेन्नई के ही मैदान पर खेला गया था. हालांकि भारत को इस मैच में 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था. 

उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 270 रन बनाए थे. जिसमें ज्योफ मार्श का 141 गेंदों पर 110 रनों का योगदान था. वहीं डेविड बून ने 49 और डीन जोन्स 39 रनों की पारी खेली थी. 

आखिरी ओवर में स्टीव वॉ ने किया था कमाल

लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 49.5 ओवरों में 269 रनों पर सिमट गई थी. नवजोत सिद्धू ने सबसे ज्यादा 73 और कृष्णमाचारी श्रीकांत ने 70 रनों की पारी खेली थी. क्रेग मैक्डरमॉट ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए थे.  मुकाबले का आखिरी ओवर स्टीव वॉ ने डाला था और उन्होंने मनिंदर सिंह को बोल्ड करके अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में रिकॉर्ड काफी खराब है. यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई में अबतक तीन वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें कंगारू टीम ने दो मैच में जीत हासिल की है और भारत एक मैच जीतने में कामयाब रहा है. पिछली बार जब दोनों टीमों की इस मैदान पर भिड़ंत हुआ थी तो कंगारू टीम ने बाजी मारी थी. ओवरऑल वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत को सिर्फ चार मैच में जीत मिली है. चेन्नई के मैदान पर टीम इंडिया ने कुल मिलाकर 14 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जिसमें से उसे 7 में जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि  एक मुकाबला बेनतीजा रहा. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया का ODI रिकॉर्ड चेन्नई ( चेपॉक में)

9 अक्टूबर 1987- ऑस्ट्रेलिया 1 रन से जीता
17 सितंबर 2017- भारत 26 रन से जीता
22 मार्च 2023- ऑस्ट्रेलिया 21 रन से जीता