logo-image

IND vs AFG : वर्ल्ड कप में दहाड़ा भारत, लगातार जीता दूसरा मैच, अफगानिस्तान को 8 विकेट से दी मात

IND vs AFG : वर्ल्ड कप 2023 में अब रोमांच बढ़ता जा रहा है. बुधवार को टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराकर लगातार टूर्नामेंट में दूसरी जीत हासिल कर ली है...

Updated on: 11 Oct 2023, 09:15 PM

नई दिल्ली:

IND vs AFG : अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रोहित शर्मा ने शतक लगाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था और 273 रनों का टारगेट सेट किया था. जवाब में भारत ने पलटवार किया और 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया. वर्ल्ड कप 2023 में ये भारत की लगातार दूसरी जीत है.

8 विकेट से जीता भारत

अफगानिस्तान के दिए 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने कमाल की शुरुआत की. पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन के बीच 156 रनों की साझेदारी हुई. तभी राशिद खान ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा और ईशान को 47(47) पर पवेलियन का रास्ता दिखाया. लेकिन, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रोहित शर्मा ने कमाल की शतकीय पारी खेली. उन्होंने 63 गेंदों पर शतक लगाया और 131(84) रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

इसके बाद विराट कोही और श्रेयस अय्यर ने मिलकर टीम इंडिया को लक्ष्य के पार पहुंचाया. दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम विराट कोहली का होमग्राउंड है, ऐसे में उम्मीद थी की वह बड़ी पारी खेलेंगे. लेकिन, हिटमैन ने शतक जड़कर अपना फॉर्म दिखाया. हालांकि, विराट को जितना मौका मिला, उसमें उन्होंने 55 रनों की नाबाद पारी खेली. दूसरे छोर से श्रेयस अय्यर 25 के स्कोर पर नाबाद लौटे.

अफगानिस्तान ने बनाया था 272/8 का स्कोर

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने शुरुआती 3 विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए. इब्राहम जबरान 22, रहमनुल्लाह गुरबाज 21 और रहमत शाह 16 रन पर ही आउट हो गए. लेकिन, इसके बाद अजमतुल्लाह ओमरजई और अशमतुल्लाह शाहिदी के बीच शतकीय साझेदारी हुई, जिसने टीम को सम्मानजनक स्कोर की तरफ आगे बढ़ाया. इस पार्टनरशिप को तोड़ने का काम किया हार्दिक पांड्या ने.

जी हां, बर्थडे बॉय हार्दिक ने ओमरजई को 62 के स्कोर पर चला किया. इसके बाद हशमतुल्लाह शाहिदी 80 रनों की कप्तानी पारी खेलकर पवेलियन लौटे. इसके बाद तो फिर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अफगान बल्लेबाजों को सेट होने का बिलकुल मौका नहीं दिया और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए. नजबुल्लाह जारदान 2, मोहम्मद नबी 19, राशिद खान 16 रन पर आउट हुए, वहीं, मुजीब उर रहमान 10 और नवीन उल हक 9 रन पर नाबाद लौटे. इस तरह अफगान टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 272 रन बोर्ड पर लगाए. भारतीय गेंदबाजों की बात करें, तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4, हार्दिक पांड्या ने 2 और शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट चटकाए.