logo-image
लोकसभा चुनाव

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी वर्ल्ड कप 2023 की बेस्ट-XI, रोहित को नहीं इसे बनाया कप्तान

World Cup 2023 : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 की बेस्ट इलेवन चुनी है. मगर हैरानी की बात ये है कि इस टीम में उन्होंने रोहित शर्मा को नहीं बल्कि दूसरे भारतीय खिलाड़ी को कैप्टन बनाया है...

Updated on: 13 Nov 2023, 12:50 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. वर्ल्ड कप के लीग मैच खत्म हो गए हैं. अब क्रिकेट फैंस को सेमीफाइनल और फाइनल का इंतजार है. टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में मेजबान टीम इंडिया का सामना पिछले 2 बार की रनर-अप न्यूजीलैंड से होगा. ये मुकाबला मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. जबकि दूसरे सेमीफाइनल में 5 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना साउथ अफ्रीका से होगा. इसी बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लीग मैच खत्म होने के बाद वर्ल्ड कप 2023 की टीम चुनी है. हैरानी वाली बात ये रही कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय दिग्गज विराट कोहली को इस टीम का कप्तान नियुक्त किया है. 

किसे-किसे मिली जगह?

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा चुनी गई टीम में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विटंन डीकॉक और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वॉर्नर को बतौर ओपनर जगह मिली. वहीं नंबर-3 पर न्यूजीलैंड के उबरते हुए सितारे रचिन रवीन्द्र को चुना गया. डीकॉक की बात करें, तो वह अपना आखिरी वनडे टूर्नामेंट खेल रहे हैं. अब तक खेले 9 मैचों में उनके बल्ले से 65.67 की औसत से कुल 591 रन निकल चुके हैं. वहीं वॉर्नर का बल्ला भी आग उगल रहा है. डेविड वॉर्नर ने अब तक 9 मैचों में 55.44 की औसत से कुल 499 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनके बैट से लगातार 2 शतक भी देखने को मिले. रचिन रवींद्र ने भी लीग मैचों में 70.62 की धमाकेदार औसत से कुल 565 रन जोड़े.

Virat Kohli को चुना कप्तान

मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली, सा. अफ्रीका के एडेन मार्करम और अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी दोहरा शतक जड़ने वाले ग्लेन मैक्सवेल को चुना गया. कोहली इस टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है. उनके बल्ले से 9 मैचों में 594 रन निकल चुके हैं, शायद इसीलिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम का कप्तान भी चुना. मार्करम भी 9 मैचों में 396 रन बना चुके हैं. जबकि मैक्सी के बल्ले से 397 रन देखने को मिले.

भारत से चुने 4 खिलाड़ी शामिल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा चुनी गई टीम में कोहली के अलावा 3 अन्य भारतीय खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया. इनमें ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. जडेजा अब तक 9 मैचों में 111 रन बनाने के साथ-साथ 16 विकेट भी ले चुके हैं. वहीं, शमी के खाते में 5 मैचों में 16 और बुमराह को 9 मुकाबलों में 17 विकेट मिले.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा चुनी गई World Cup 2023 की टीम

क्विटंन डीकॉक, डेविड वार्नर, रचिन रविंद्र, विराट कोहली (कप्तान), एडेन मार्करम, ग्लेन मैक्सवेल, मार्को जानसेन, रवीन्द्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, एडम ज़ैम्पा, जसप्रीत बुमराह. 12वां खिलाड़ी, दिलशान मदुशंका.