logo-image

क्या शाकिब अल हसन ने सही किया ? Time Out को लेकर ये है ICC का नियम

Angelo Mathews Time Out : एंजेलो मैथ्यूज के टाइम आउट होने के बाद सोशल मीडिया पर शाकिब अल हसन को ट्रोल किया जा रहा है...

Updated on: 06 Nov 2023, 05:13 PM

नई दिल्ली:

Angelo Mathews Time Out : वर्ल्ड कप 2023 का 38वां मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है. जहां, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज के टाइम आउट ने सभी को हैरान कर दिया है. असल में, लंका की पारी के 25वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए. लेकिन हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई, इधर मैथ्यूज उसे चेंज करने की बात कर रहे थे, तब तक बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील कर दी और क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज को टाइम आउट के चलते पवेलियन लौटना पड़ा. 

क्या है पूरा मामला?

श्रीलंका के खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज 25वें ओवर में जब बैटिंग के लिए आए, तो वह क्रीज़ पर खड़े हुए, स्टांस लिया, लेकिन फिर अपना हेलमेट टाइट करने लगे. इस वजह से उनका स्ट्रिप टूट गई. इसके बाद उन्होंने दूसरा हेलमेट मंगाया. मगर, इधर इस बीच शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील कर दी और नियमों के तहत अंपायर्स ने मैथ्यूज को टाइम आउट करार दिया. तब मैथ्यूज ने पहले अंपायर से बहस की. फिर वह शाकिब की तरफ भी गए, लेकिन शाकिब ने साफ कर दिया कि उन्हें जो करना था, वो हो गया. शाकिब की ही अपील के चलते अंपायर को नियमों के तहत मैथ्यूज़ को टाइम आउट देना पड़ा.

ये वाक्या देखकर मैथ्यूज पवेलियन लौटने को तो राजी हो गए, लेकिन वह काफी गुस्से में दिखे. उन्होंने निकलते-निकलते अपना हेलमेट जमीन पर फेंक कर मार दिया. बाद में वह गैलरी में भी किसी ऑफ़िशल से बहस करते देखे गए. लेकिन इससे क्या होना था, शाकिब को विकेट मिल गया. हालांकि, क्रिकेट गलियारों में अब इसपर बहस छिड़ गई है कि शाकिब अल हसन ने जो किया, वो सही था या गलत? कुछ का मानना है कि शाकिब ने नियमों के अंदर ही एक्शन लिया है. वहीं, उन्हें ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कईयों को लगता है कि शाकिब ने खेल भावना के खिलाफ जाकर ये अपील की.

नए बल्लेबाज के पास कितने मिनट का टाइम होता है?

146 साल में ये पहला मौका है जब कोई बल्लेबाज टाइम आउट हुआ है. आपको बता दें, आईसीसी के नियम 40.1.1 के मुताबिक, विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद नए बल्लेबाज को 2 मिनट में गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो विपक्षी टीम के खिलाड़ी टाइम आउट के लिए अपील कर सकते हैं. हालांकि, आज शाकिब अल हसन ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार ये अपील की है. 

ये भी पढे़ं : BAN vs SL : 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बैटिंग करने आए एंजेलो मैथ्यूज को अंपायर ने इस वजह से भेजा पवेलियन