logo-image

ZIM vs IND: जानिए दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी, केएल राहुल की परीक्षा

शिखर धवन इस सीरीज में उप-कप्तान के तौर पर खेलेंगे. दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आज हम आपको बताएंगे कि दोनों टीमों के बीच किसका पलड़ा भारी रहा है.

Updated on: 17 Aug 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली :

टीम  इंडिया (Team India) 18 अगस्त से जिम्बाब्वे (Zimbabwe) से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करेगी. इस सीरीज के लिए पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तानी सौंपी गई थी. लेकिन केएल राहुल (KL Rahul) के फिट होने के बाद अब इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल करेंगे. शिखर धवन इस सीरीज में उप-कप्तान के तौर पर खेलेंगे. दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आज हम आपको बताएंगे कि दोनों टीमों के बीच किसका पलड़ा भारी रहा है. 

दोनों टीमों के बीच एक दिवसीय मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 63 मुकाबले खेल चुकी हैं. जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया 51 मुकाबले जीतने में सफल हुई है. जबकि जिम्बाब्वे सिर्फ 10 मुकाबले जीती है. इस दौरान दो मुकाबले टाई हुए हैं. टीम इंडिया जिम्बाब्वे से मैच जीतने के मामले में हाफ सेंचुरी लगा चुकी है. अब देखना है कि दोनों टीमों में कौन सी टीम जीतेगी. 

टीम इंडिया का पलड़ा भले ही जिम्बाब्वे से भारी है, लेकिन केएल राहुल की कप्तानी के आंकड़े जो गवाही दे रहे हैं. उसको देखकर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया कैसे मुकाबला जीतेगी. इससे पहले केएल राहुल 4 मुकाबलों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया को सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: ZIM vs IND: शिखर धवन और केएल राहुल में जानिए बतौर कप्तान कौन भारी

आपको बता दें कि केएल राहुल ने इसी साल के जनवरी महीने में साउथ अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी टेस्ट मुकाबले में संभाली थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. फिर केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ एक दिवसीय सीरीज में टीम की कमान संभाली. जिसमें टीम इंडिया को एक भी मुकाबले में जीत नसीब नहीं हुई. इसके बाद केएल राहुल वेस्टइंडीज सीरीज में टीम में वापस आए, लेकिन एक भी मुकाबले में नहीं खेले. अब देखना है कि केएल राहुल अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को जीत दिला पाएंगे या फिर नहीं.