logo-image

ZIM vs IND: शिखर धवन और केएल राहुल में जानिए बतौर कप्तान कौन भारी

शिखर धवन इस सीरीज में उप-कप्तान के तौर पर खेलेंगे. दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आज हम आपको बताएंगे कि केएल राहुल और शिखर धवन में बतौर कप्तान कौन रहा है भारी.

Updated on: 17 Aug 2022, 09:10 PM

नई दिल्ली :

टीम  इंडिया (Team India) 18 अगस्त से जिम्बाब्वे (Zimbabwe) से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज करेगी. इस सीरीज के लिए पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तानी सौंपी गई थी. लेकिन केएल राहुल (KL Rahul) के फिट होने के बाद अब इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी केएल राहुल करेंगे. शिखर धवन इस सीरीज में उप-कप्तान के तौर पर खेलेंगे. दोनों टीमें एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आज हम आपको बताएंगे कि केएल राहुल और शिखर धवन में बतौर कप्तान कौन रहा है भारी. 

इस सीरीज के लिए जिस तरह से पहले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को कप्तान नियुक्त किया गया. फिर बाद में केएल राहुल (KL Rahul) के फिट होने पर उनको उप-कप्तानी बना दिया गया. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर केएल राहुल को इस सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) की कमान किस वजह से सौंपी गई है. तो आइए जानते हैं कि दोनों खिलाड़ियों का बतौर कप्तान कैसा रहा है रिकॉर्ड. 

आपको बता दें कि इससे पहले केएल राहुल (KL Rahul) 4 मुकाबलों में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया (Team Inda) को सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. केएल राहुल ने इसी साल के जनवरी महीने में साउथ अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी टेस्ट मुकाबले में संभाली थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. फिर केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ एक दिवसीय सीरीज में टीम की कमान संभाली. जिसमें टीम इंडिया को एक भी मुकाबले में जीत नसीब नहीं हुई. इसके बाद केएल राहुल वेस्टइंडीज सीरीज में टीम में वापस आए, लेकिन एक भी मुकाबले में नहीं खेले. 

यह भी पढ़ें: Team India का 2023 से 2027 तक ऐसा रहेगा कार्यक्रम, ICC ने जारी किया FTP

जबकि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी की बात करें तो शिखर धवन अब तक वनडे और टी20 को मिलाकर 9 मुकाबलों में टीम की कमान संभाल चुके हैं. शिखर धवन ने 6 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है. जिसमें टीम इंडिया (Team India) को 5 मुकाबलों में जीत मिली है. जबकि एक मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो शिखर धवन ने तीन टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में कप्तानी की है. इस दौरान टीम इंडिया को एक मुकाबले में जीत मिली है, जबकि दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है.