logo-image

कप्तान रोहित, कोच द्रविड़ या फिर कोई और... कौन चुनता है प्लेइंग-XI?

Who Select Playing-XI : कौन सिलेक्ट करता है टीम इंडिया की प्लेइंग-XI? यहां मिलेगी इसपर पूरी जानकारी...

Updated on: 01 Aug 2023, 10:17 PM

नई दिल्ली:

Who Select Playing-XI : वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज में टीम मैनेजमेंट ने एक दो नहीं बल्कि कई बदलाव किए हैं. जिसे देखकर कभी ना कभी तो फैंस के मन में ये सवाल आया ही होगा कि आखिर प्लेइंग-इलेवन कौन चुनता है? कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ या फिर कोई तीसरा... तो आइए आपको इसका जवाब देते हैं और बताते हैं कि टीम में चल रहे इस एक्सपेरिमेंट के पीछे आखिर किसका हाथ है...

कप्तान लेता है प्लेइंग-XI के फैसले

अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि टीम इंडिया की प्लेइंग-इलेवन में भला इतने बदलाव कर कौन रहा है, तो आपको बता दें, प्लेइंग इलेवन में हर खिलाड़ी का सिलेक्शन कैप्टन ही करता है. हां, वो हेड कोच, कोचिंग स्टाफ और टीम में मौजूद अन्य सीनियर प्लेयर्स से सलाह-मशवरा करता है, मगर प्लेइंग-इलेवन चुनना का अधिकार पूरी तरह से कप्तान के पास होता है. इसका मतलब ये है कि, वेस्टइंडीज के साथ खेली जा रही वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में इतने बदलाव के साथ जो प्लेइंग-इलेवन उतरी है, उसे खुद कप्तान रोहित शर्मा ने भेजा होगा. 

अब तक नहीं डिसाइड है टीम

एशिया कप में एक महीने से भी कम वक्त का समय है, तो वहीं वर्ल्ड कप 2023 में भी 2 ही महीनों का वक्त बचा है. लेकिन अभी तक ये अभी तक टीम इंडिया में एक्सपेरिमेंट ही चल रहा है, ये क्लीयर नहीं हो पाया है कि कौन से खिलाड़ी मेगा इवेंट में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे? 3-4 खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए, तो बाकी खिलाड़ियों की जगह पक्की नहीं है. चूंकि, अगर कोई खिलाड़ी 2-4 मैच में अच्छा कर देगा, तो टीम मैनेजमेंट उसे कंसीडर करने लगेगा. ऐसा ही चलता रहा, तो भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप 2023 में ट्रॉफी जीतना तो छोड़िए टीम इंडिया की हालत खस्ता होने वाली है.