logo-image

विराट कोहली के मामले में गांगुली और द्रविड़ का भी हाथ है!

आज विराट कोहली (Virat Kohli) की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. और उनसे तीखे सवाल किए ही जाएंगे. पर क्या वो इन सवालों के जवाब देंगे या फिर 'नेक्स्ट' करके निकल जाएंगे. ये आज 1 बजे पता चल जाएगा.

Updated on: 15 Dec 2021, 11:16 AM

highlights

  • साउथ अफ्रीका दौरे से पहले विवादों में टीम इंडिया
  • विराट कोहली के वनडे सीरीज खेलने पर सस्पेंस

नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दो ऐसे नाम हैं जिस पर पूरे भारत को गर्व होता है. इन दो खिलाड़ियों ने देश के लिए अपने खेल से बहुत योगदान दिया है. जब भी टीम संकट में होती है तो मौजूदा टीम में ये दो खिलाड़ी ही हैं जिनपर उम्मींद होती है कि हमेशा के जैसे टीम को मुश्किल से निकाल कर ले जाएंगे. लेकिन पिछले कुछ समय से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. विराट कोहली पर बड़े मैचों में प्रदर्शन करने का दबाव और रोहित शर्मा की कप्तानी का चलता हुआ जादू , कहीं ना कहीं समस्या हो रही है. माहौल को समझने के लिए आपको थोड़ा पीछे जाना होगा. साल 2019. भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीतने से केवल दो कदम हो दूर थी. पर सपना अधूरा रह गया. न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल में हमें हरा दिया.

कप्तानी पर सवाल

विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े किए गए. लेकिन चुपके-चुपके. इसके बाद बारी आती है T20 वर्ल्ड कप की. साल 2021. पहला मैच. भारत और पकिस्तान आमने-सामने. पूरा भारत निश्चिंत था कि हमेशा के जैसे इस बार भी पाकिस्तान को हरा देंगे. लेकिन भगवान को कुछ और ही मंजूर था. वो हुआ जो आज तक नहीं हुआ था. पाकिस्तान ने पहली बार वर्ल्ड कप में हमें हराया. इसकी के बाद विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर सभी के निशाने पर आ गए. और लोगों ने खुल कर तब बोलना शुरू कर दिया जब भारत उस वर्ल्ड कप से बाहर हो गया. 

रोहित ने मुंबई को आसमान पर पहुंचाया

दूसरी तरफ रोहित अपनी कप्तानी के जलवे IPL में बिखेर चुके हैं. मुंबई को उन्होंने आसमान पर पहुंचाया है. और जब भी टीम इंडिया में उन्हें मौका मिला , उसमें भी उन्होंने जलवे बिखेरे हैं. आईपीएल 2021 शुरू होने से पहले ही विराट बोल चुके थे कि ये उनका एक कप्तान के तौर पर आखिरी आईपीएल होगा. और फिर टीम इंडिया की T20 टीम से भी कप्तानी को अलविदा बोल दिया. उम्मींद के अनुसार रोहित T20 के कप्तान बने. लग रहा था कि विराट अभी टेस्ट और वन-डे की कप्तानी करते रहेंगे. लेकिन फिर होता है एक धमाका. BCCI ने विराट को दिया झटका. वन-डे की भी कप्तानी रोहित को सौंप दी गयी. हालांकि BCCI के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली की तरफ से बताया गया है कि BCCI ने विराट से बात करके ही ये फैसला लिया है. पर सवाल यही है कि अगर ऐसा है तो अभी इतना ड्रामा क्यों? क्या एक सीरीज और बोर्ड रूक नहीं सकता था? ऐसी क्या जल्दबाजी थी विराट को हटाने की? 

क्या राहुल द्रविड़ भी इस मामले में हैं

माना कि शार्ट फॉर्मेट में एक कप्तान होना चाहिए. लेकिन एक सीरीज के लिए रूका जा सकता था. विराट को समय दिया जा सकता था कि वो खुद ही अपनी कप्तानी से हटने का ऐलान करें. जैसा उन्होंने आईपीएल और T20 के लिए किया. अब सवाल ये भी है कि क्या राहुल द्रविड़ भी इस मामले में हैं ? क्योंकि हमे भूलना नहीं चाहिए कि राहुल द्रविड़ इस टीम के नए कोच हैं और आगे की सोच कर अपनी प्लानिंग पर काम कर रहे हैं. खैर ये तो अब समय ही बताएगा.  पर आज विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. और उनसे तीखे सवाल किए ही जाएंगे. पर क्या वो इन सवालों के जवाब देंगे या फिर 'नेक्स्ट' करके निकल जाएंगे. ये आज 1 बजे पता चल जाएगा.