logo-image

भारत के लिए डेब्यू के बाद ये 6 खिलाड़ी हो गए गायब, नाम भी नहीं होंगे याद

भारत के लिए खेलने का मौका हर किसी को नहीं मिलता, वो बहुत लकी होते हैं, जिन्हें ये चांस मिलता है. क्या हो, अगर आपको डेब्यू का मौका तो मिले, लेकिन फिर आप टीम से बाहर हो और फिर आपकी वापसी ही ना हो पाए. हम यहां ऐसे ही 6 प्लेयर्स के बारे में बात करने वाले

Updated on: 20 Jun 2023, 03:24 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) में खेलने का सपना एक बार तो लगभग हर भारतीय ने ही देखा होगा. करोड़ों में से वो कुछ ही होते हैं जिनका ये सपना पूरा हो पाता है. लेकिन टीम इंडिया में खेलने वाले कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो डेब्यू करने के बाद अचानक गायब हो गए. ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हें डेब्यू का मौका मिला और उसके बाद कुछ मैचों बाद ही टीम में ये दिखाई देना बंद हो गए. ये खिलाड़ी कई आईपीएल टीमों से खेलते हुए नजर भी आए लेकिन टीम इंडिया में इनकी किस्मत  ने इनका साथ नहीं दिया. आज हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं.
 
सिद्धार्थ कौल

लिस्ट में पहला नाम सिद्धार्थ कौल(Siddarth Kaul) का आता है. सिद्धार्थ ने पंजाब की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत की. आईपीएल में सिद्धार्थ कौल की एंट्री कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए हुई. 33 साल के सिद्धार्थ ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला मैच 29 जून, 2018 में आयरलैंड के खिलाफ खेला. ये उनका टी-20 डेब्यू था. इसके साथ ही 2018 में ही उन्होंने पहले वनडे मैच भी खेला लेकिन अगले ही साल 2019 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच खेला जिसके बाद वो गायब हो गए. सिद्धार्थ ने टीम इंडिया के लिए 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले

बरिंदर सरन

टीम इंडिया में पूरे जोश के साथ बरिंदर सरन(Barinder Sran) का डेब्यू हुआ था. उनके डेब्यू पर लग रहा था कि वो टीम इंडिया में लंबे समय तक खेलते हुए दिखाई देंगे. 2016 में डेब्यू करने वाले सरन ने 2016 में ही टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच खेला था. वो टीम इंडिया के लिए 6 वनडे और 2 टी-20 मैच खेलने के बाद किसी को दिखाई नहीं दिए. आईपीएल में बरिंदर पंजाब, राजस्थान, मुंबई और हैदराबाद जैसी टीमों के साथ दिखाई दिए हैं. 

पवन नेगी

1993 में जन्मे पवन नेगी(Pawan Negi) का हाल तो इन सबसे बुरा दिखाई दिया. आईपीएल में बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता जैसी टीमों में दिखने वाले नेगी का टीम इंडिया में डेब्यू 3 मार्च, 2016 को हुआ था लेकिन ये ही मैच उनका आखिरी मैच बनता हुआ दिखाई दिया. यूएई के खिलाफ खेले गए इस टी-20 मुकाबले के बाद पवन नेगी भी इसके बाद इंडिया के लिए खेलते दिखाई नहीं दिए. अपने करियर के इकलौते मैच में पवन नेगी ने 3 ओवर में एक विकेट हासिल किया था. 

नवदीप सैनी

टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले नवदीप सैनी(Navdeep Saini) का भी कोई अता पता नहीं है. राजस्थान, दिल्ली और बैंगलोर के लिए आईपीएल खेले नवदीप ने टीम इंडिया के लिए पहला मैच 3 अगस्त 2019 में खेला था. टी-20 से करियर की शुरुआत करने वाले सैनी आखिरी बार 2021 में इंडिया के लिए टी-20 मैच ही खेले थे. अपने करियर में नवदीप ने 2 टेस्ट, 8 वनडे और 11 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. 

सौरभ तिवारी

33 वर्षीय सौरभ तिवारी(Saurabh Tiwary) 4 आईपीएल टीमों में दिखाई दिए लेकिन टीम इंडिया के लिए वो सिर्फ वनडे में डेब्यू कर पाए. तिवारी ने अपना पहले ODI मैच 20 अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. अपने छोटे से करियर में सौरभ ने भारत के लिए 3 वनडे मैच खेले और साल 2010 के बाद से ही वो टीम में दिखाई नहीं दिए.  

शाहबाज नदीम

टीम इंडिया के लिए सिर्फ टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहबाज नदीम(Shahbaz Nadeem) भी इस लिस्ट में शामिल हो जाते हैं. 2019 में नदीम ने टीम इंडिया के लिए पहला टेस्ट मैच खेला और सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेलने के बाद शाहबाज नदीम को शायद किसी ने नहीं देखा. 2 टेस्ट की 4 पारियों में शाहबाज ने 8 विकेट हासिल किए. नदीम ने आईपीएल में दिल्ली, हैदराबाद और लखनऊ की टीम में अपनी सेवाएं दी.

By- Chirag Sukhija