logo-image

IPL क्यों नहीं खेल पाए टेस्ट में 604 विकेट लेने वाले Stuart Broad, कभी पंजाब किंग्स का थे हिस्सा

स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहली बार आईपीएल 2011 के सीजन के लिए मेगा ऑक्शन में अपना नाम दिया था. पंजाब किंग्स ने उन्हें 1.84 करोड़ में खरीदा था.

Updated on: 02 Aug 2023, 06:26 PM

नई दिल्ली:

Stuart Broad never played an IPL Match : इंग्लैंड और दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड ने हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के पांचवें मैच में ब्रॉड ने अपने संन्यास का ऐलान किया. इस मैच में इंग्लैंड ने शानदार जीत के साथ उन्हें विदाई दी. ब्रॉड ने 2016 में वाइट बॉल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उसके बाद से वह लगातार टेस्ट मैच खेलते हुए आ रहे थे. ब्रॉड दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट है. वहीं तीनों फॉर्मेट में उनके नाम  847 विकेट हैं. लेकिन आप ने कभी सोचा कि दुनिया के सबसे दिग्गज गेंदबाजों में से एक ब्रॉड कभी आईपीएल क्यों नहीं खेल पाए. 

2011 में पहली बार पंजाब किंग्स की टीम ने खरीदा 

बता दें की स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2008 से 2010 तक यानी आईपीएल के 3 सीजन तक हिस्सा नहीं लिया. इसके बाद 2011 के सीजन में मेगा ऑक्शन में उन्होंने अपना नाम दिया और पंजाब किंग्स ( किंग्स XI पंजाब ) की टीम ने उन्हें 1.84 करोड़ में खरीदा था, लेकिन सीजन शुरू  होने से पहले ही ब्रॉड को साइड स्ट्रेन की इंजरी हो गई और वह पुरे  सीजन से बहार हो गए. इसके बाद आईपीएल 2012 में पंजाब की टीम ने ब्रॉड को फिर से रिटेन किया, लेकिन बार भी रिब इंजरी के चलते ब्रॉड आईपीएल का हिस्सा नहीं बन पाए. इसके बाद ब्रॉड फिर कभी आईपीएल ऑक्शन में अपना नाम नहीं दिए और ना ही IPL के एक भी मैच खेल पाए.  

यह भी पढ़ें: ICC ने काट लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के प्वॉइंट्स, WTC में दोनों टीमों को नुकसान, जानें क्या है वजह?

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले गेंदबाज

इतना ही नहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ब्रॉड सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले गेंदबाज भी है. ब्रॉड ने 167 टेस्ट मैच खेलकर संन्यास लिया है. इसके अलावा ब्रॉड अपने करियर के आखिरी गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के एकलौते खिलाड़ी हैं.