logo-image

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, क्रिकेट को कहा अलविदा

Stuart Broad Retirement : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज के दौरान अचानक अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 30 Jul 2023, 11:07 AM

नई दिल्ली:

Stuart Broad Retirement : स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का नाम सुनते ही भारतीय फैंस को टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में युवराज सिंह के 6 गेंद पर 6 छक्के याद आ जाते हैं. मगर, ब्रॉड ने साबित किया कि आगाज कैसा भी हो, अंजाम मायने रखता है. जी हां, आज ब्रॉड सिर्फ इंग्लैंड के ही नहीं दुनिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों में से हैं. लेकिन शनिवार को एशेज के 5वें टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने अचानक रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया, जिससे सभी हैरान रह गए. 

Stuart Broad का आखिरी होगा 5वां टेस्ट

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज का 5वां मैच केनिंग्सटन ओवल में खेला जा रहा है. मैच के तीसरे दिन तेज गेंबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अचानक ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. ऐसे में एशेज सीरीज का 5वां टेस्ट ब्रॉड के करियर का आखिरी टेस्ट मैच होने वाला है. ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 600 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं और वह उनके दूसरे सबसे सफल पेसर हैं. मगर, अब ब्रॉड 37 साल की उम्र में रिटायरमेंट लेने जा रहे हैं. तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद ब्रॉड ने स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए खुद ही अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. वहीं इंग्लैंड क्रिकेट ने अपने पेसर के लिए एक स्पेशल थैंक्यू पोस्ट शेयर किया. 

ब्रॉड के आंकड़े शानदार

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 167 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 602 विकेट चटकाए और 3656 रन भी बनाए. इस दौरान उन्होंने 20 बार फाइव विकेट हॉल लिए और 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया. वनडे की बात करें, तो पेसर ने 121 मैचों में 178 विकेट लिए और T20I में 56 मैचों में 65 विकेट अपने नाम किए. दिग्गज ने 845 इंटरनेशनल विकेट लेकर अपना नाम क्रिकेट इतिहास में सुनहरे अक्षरों से दर्ज करा लिया है. वह जेम्स एंडरसन के बाद अपने देश के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं.