logo-image

शाहबाज नदीम की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज, चटकाए 10 विकेट, जीत की ओर टीम इंडिया

पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले नदीम ने शुक्रवार को दूसरी पारी 21 ओवर में 47 रन देकर एक बार फिर पांच विकेट लिये जिससे भारत ए ने वेस्टइंडीज (West indies) ए की पारी को 180 रन पर समेट दिया.

Updated on: 27 Jul 2019, 01:40 PM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West indies)-ए और इंडिया-ए टीम के बीच सर विव रिचडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भारत के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) का जलवा जारी है. पहली पारी में 5 विकेट चटकाने के बाद शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) ने दूसरी पारी में भी 5 विकेट झटक लिए हैं. भारत ए ने नदीम के इस प्रदर्शन की बदौलत अनधिकृत टेस्ट के तीसरे दिन वेस्टइंडीज (West indies) ए के खिलाफ अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले नदीम ने शुक्रवार को दूसरी पारी 21 ओवर में 47 रन देकर एक बार फिर पांच विकेट लिये जिससे भारत ए ने वेस्टइंडीज (West indies) ए की पारी को 180 रन पर समेट दिया. तेज गेंद मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिये.

भारतीय टीम को जीत के लिए 97 रन का छोटा लक्ष्य मिला और दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 29 रन बना लिये. अभिमन्यू ईश्वरन 32 गेंद में 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

और पढ़ें: एशेज 2019: दूसरे देश में जन्मे हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुए माइकल नेसेर, जानें कैसा रहा सफर

शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) पिछले 15 सालों से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच दिसंबर 2004 में खेला था. गुरुवार को वेस्टइंडीज (West indies) के मैदान पर 5 विकेट लेकर एक बार फिर उन्होंने अपना दम दिखाया लेकिन अब भी वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से दूर रखे गए हैं. इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक 106 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 401 विकेट लिए हैं, वो दो रणजी क्रिकेट सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन चुके हैं.

उन्होंने 2015-16 रणजी सीजन में सर्वाधिक 51 विकेट लिए जबकि 2016-17 में सबसे ज्यादा 56 विकेट लिए, लेकिन फिर भी उनको कभी टीम इंडिया में शामिल करने लायक नहीं समझा गया है.

नदीम के शानदार प्रदर्शन के बावजूद चयनकर्ताओं के लिए उन्हें टीम में शामिल कर पाना मुश्किल होता जा रहा है.

और पढ़ें: आयरलैंड के नाम दर्ज हुआ पिछले 64 साल का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, पहली बार हुआ यह काम

इससे पहले भारत ए की टीम ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 299 रन से की लेकिन उसकी पारी ज्यादा लंबी नहीं चली. टीम 104.3 ओवर में 312 रन पर आउट हो गयी जिससे भारत ए को पहली पारी में 84 रन की बढ़त मिली. दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज रिधिमान साहा ने 66 रन बनाये.

वेस्टइंडीज (West indies) ए को कप्तान शामराह ब्रूक्स (53) और रोस्टोन चेस (32) ने दूसरी पारी तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी लेकिन टीम के 159 रन के स्कोर पर कप्तान के आउट होने के बाद उनकी पारी बिखर गयी.