logo-image

पाकिस्तान क्रिकेट हुआ शर्मसार, यौन शोषण के आरोप में PCB ने कोच को किया सस्पेंड

रिपोर्ट्स की मानें तो देश का क्रिकेट बोर्ड इस मामले की गहराई से जांच में जुट गया है. अपने खेल के दिनों में 50 वर्षीय नदीम को यूनिस की तुलना में एक बेहतर गेंदबाज माना जाता था.

Updated on: 18 Jun 2022, 07:04 PM

इस्लामाबाद:

sexually molesting allegation on pakistan coach : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने नदीम इकबाल (Nadeem Iqbal) नाम के एक राष्ट्रीय स्तर के कोच को निलंबित कर दिया है. एक महिला क्रिकेटर ने आरोप लगाया था कि कोच ने उससे छेड़छाड़ (Molesting) की थी. मुल्तान (Multan) क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले इकबाल अपने सुनहरे दिनों में एक तेज गेंदबाज थे और उन्होंने तेज गेंदबाज वकार यूनिस (Waqar Younis) के रूप में उसी टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था. 

यह भी पढ़ें : T20 वर्ल्ड कप के चयन को लेकर गांगुली का बड़ा खुलासा, द्रविड़ को लेकर कही ये बात

रिपोर्ट्स की मानें तो देश का क्रिकेट बोर्ड इस मामले की गहराई से जांच में जुट गया है. अपने खेल के दिनों में 50 वर्षीय नदीम को यूनिस की तुलना में एक बेहतर गेंदबाज माना जाता था, जिसने अपने लिए एक ऐसे व्यक्ति के रूप में नाम कमाया, जो गेंद को तेजी के साथ स्विंग कर सकता था. एक मैच के दौरान नदीम ने सात विकेट चटकाए थे और कराची में नेशनल बैंक की टीम को 20 रन पर आउट करने में अपनी टीम की मदद की थी. पीसीबी (PCB) के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, जाहिर है हम कोई आपराधिक जांच नहीं कर सकते जो पुलिस को करनी है, लेकिन हमारी जांच से पता चलेगा कि क्या वह हमारे साथ अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन कर रहा था. 

इस बीच, शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि नदीम कुछ साल पहले मुल्तान में पीसीबी महिला ट्रायल के लिए गई थी, जब वह अन्य कोच में से एक थी. वह महिला टीम के लिए मुझे चुनने और मुझे बोर्ड में रोजगार दिलाने के वादे के साथ मेरे करीब आ गया, लेकिन समय के साथ वह मेरा यौन शोषण करता रहा और अपने दोस्तों को भी शामिल करता रहा. उसने मेरा वीडियो टेप भी किया और बाद में उसे रखा. उसने मेरा वीडियो भी बना लिया और बाद में ब्लैकमेल करता रहा.

इससे पहले 2014 में पांच युवा महिला क्रिकेटरों ने मुल्तान के एक निजी क्रिकेट क्लब के अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न (Sexual Molestation) का आरोप लगाया था. पिछले साल पाकिस्तान के टेस्ट लेग स्पिनर यासिर शाह पर भी एक युवती का यौन उत्पीड़न करने में अपने दोस्त की मदद और बाद में उसे धमकाने का आरोप लगा था. शिकायतकर्ता ने हालांकि बाद में यासिर के खिलाफ आरोप वापस ले लिए लेकिन उसके दोस्त के खिलाफ अदालत में मामला अभी लंबित है.