logo-image

सचिन तेंदुलकर के 2 अनचाहे रिकॉर्ड्स, जिन्हें शायद ही जानते होंगे आप

Sachin Tendulkar Unwanted Records :  सचिन तेंदुलकर के बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको मास्टर-ब्लास्टर के 2 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे, जो उनके करियर पर धब्बे की तरह हैं.

Updated on: 17 Jun 2023, 08:02 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Unwanted Records :  क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने खेल के दिनों में तमाम ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए, जिन्हें तोड़ पाना तो दूर, उनके नजदीक पहुंचना भी किसी खिलाड़ी के लिए बड़ी बात होगी. तेंदुलकर के उन रिकॉर्ड्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको सचिन के उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे, जो उनके गोल्डन करियर पर काले धब्बे की तरह हैं. तो आइए आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें खुद तेंदुलकर भी कभी अपने नाम के साथ नहीं देखना चाहते रहे होंगे. 

सबसे अधिक बार 0 पर हुए Out

सबसे अधिक वनडे मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर क्रिकेट हिस्ट्री के वह बल्लेबाज हैं, जो एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक 20 बार बिना खाता खोले शून्य पर आउट हुए हैं. हालांकि, इसकी एक बड़ी वजह ये भी हो सकती है की तेंदुलकर ही वह बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 400 से अधिक वनडे मैच खेले हैं. इस लिस्ट में दूसरे खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ हैं, जो 19 बार जीरो पर आउट हुए हैं. अनिल कुंबले व युवराज सिंह दोनों ही 18 बार शून्य पर आउट हुए हैं संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. 

ये भी पढ़ें : लंदन में कीर्तन सुनने पहुंचे विराट-अनुष्का, फैंस के अतरंगी कमेंट हुए वायरल

18 बार हुए नर्वस नाइंटीज का शिकार

सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं. मगर ये आंकड़ा और भी बड़ा हो सकता था, अगर वह नर्वस नाइटीस का शिकार ना हुए होते. असल में, तेंदुलकर अपने खेलने के दिनों में 18 बार 90 से 99 के स्कोर के बीच में आउट हुए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स का नाम है, जो 14 बार इस स्कोर के बीच आउट हुए. तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम है, जो 13 बार और रिकी पोंटिंग भी 13 बार नर्वस नाइटीस का शिकार हुए.