logo-image

Virat Kohli के शतक के बीच रवींद्र जडेजा के नाम हुआ ये रिकॉर्ड, इस लिस्ट में एमएस धोनी से निकले आगे

IND vs WI : रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 19 अर्धशतक निकले हैं. वहीं जडेजा इस वक्त दुनिया के नंबर एक रैंकिंग वाले ऑलराउंडर है.

Updated on: 22 Jul 2023, 06:05 PM

नई दिल्ली:

Ravindra Jadeja IND vs WI 2nd Tset : भारत और वेस्टइंडीज के बीच त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के बल्ले से अर्धशतकीय पारी देखने को मिली. वहीं विराट कोहली ने अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में ऐतिहासिक 121 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. उन्होंने इस पारी में कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए. इसी बीच रवींद्र जडेजा ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. 

इस मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने दूसरे सेशन में अजिंक्य रहाणे के जल्दी विकेट गिरने के बाद रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर पारी को संभाला था. दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी हुई थी. विराट ने तो 121 रनों की पारी खेली, तो वहीं जडेजा ने भी महत्वपूर्ण 61 रन बनाए. इस दौरान जडेजा ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया. Jadeja ज्यादातर नंबर 6 या उससे नीचे ही बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. वह अब टेस्ट में भारत के लिए नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट औसत में एमएस धोनी से आगे निकल गए हैं. इस लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

51.80 - वीवीएस लक्ष्मण
38.51 - रवींद्र जडेजा
37.73 - एमएस धोनी
36.19 - रवि शास्त्री
31.19 - कपिल देव

कैसा है रवींद्र जडेजा का बैटिंग रिकॉर्ड?

भारत के ही नहीं दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा उभर कर आए हैं. उन्होंने भारत के लिए अब तक 67 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 98 पारियों में 2804 रन बना लिए हैं. उनका करियर औसत 36.42 का है, लेकिन नंबर 6 या उससे नीचे बैटिंग करते हुए उनका औसत 38.51 का है. जडेजा ने नंबर 4 पर 1 और नंबर 4 पर सिर्फ 6 पारियां खेली हैं. इसके अलावा उन्होंने 91 पारियां नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए खेली हैं. जिसमें से 91 पारियों में उनके नाम 2696 रन दर्ज हैं. उन्होंने अब तक 3 शतक और 19 अर्धशतक भी नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए जड़े हैं. यही वजह है कि वह दुनिया के सबसे अच्छे फिनिशर माने जाने वाले MS Dhoni से भी वह आगे निकल गए हैं. वहीं Jadeja इल वक्त Test All-Rounder Rankings में टॉप पर भी हैं.