logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup 2023 : रचिन रवींद्र ने पाकिस्तानी के खिलाफ शतक लगाकर तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड, सचिन को भी छोड़ा पीछे

New Zealand vs Pakistan : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में कीवी टीम के बाएं हाथ युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने अपने शतक से कई रिकॉर्ड तोड़ा.

Updated on: 04 Nov 2023, 04:01 PM

नई दिल्ली:

Rachin Ravindra World Cup 2023 : न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 35वां मैच बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला है. कीवी टीम के 23 साल के ओपनिंग बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने कमाल का शतक जड़ा. रवींद्र ने 94 गेंदों में 108 रनों की शानदार पारी खेलते हुए कई रिकॉर्ड को भी तोड़ा. रचिन रवींद्र ने अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में ही तीन शतक लगाने का भी कारनामा किया है.

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए बने सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड टीम के लिए रचिन रवींद्र को बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने आए. रवींद्र ने शुरू से ही पाकिस्तानी गेंदबाजों पर दबाव बनाते हुए तेजी के साथ डीवोन कॉन्वे के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 68 रनों की तेज साझेदारी की. इसके बाद रवींद्र ने वापसी कर रहे कप्तान विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी करने के साथ इस वर्ल्ड कप में अपना तीसरा शतक भी पूरा किया. इसी के साथ रचिन अब न्यूजीलैंड के लिए वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. वहीं रवींद्र एक वनडे वर्ल्ड कप के सीजन में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 से बाहर होने के बाद छलका हार्दिक पांड्या का दर्द, कहा- समझ पाना मुश्किल है...

रचिन ने सचिन का तोड़ा रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में 25 साल से कम उम्र में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रचिन रवींद्र ने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. सचिन ने 2 शतक लगाए थे. वहीं अपने डेब्यू वर्ल्ड कप में रचिन अभी तक 523 रन बना चुके हैं और इस मामले में अब वह सिर्फ इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो से पीछे हैं. बेयरस्टो ने साल 2019 के वर्ल्ड कप में 532 रन बनाए थे. इसके अलावा रचिन अब अपने पहले वर्ल्ड कप के सीजन में 500 से अधिक रन बनाने के मामले में सबसे कम उम्र के भी खिलाड़ी बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : हार्दिक पांड्या की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को क्यों किया गया टीम में शामिल? ये रही बड़ी वजह