logo-image

SA vs BAN : क्विंटन डी कॉक ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा और सचिन को छोड़ा पीछे

South Africa vs Bangladesh : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक का बल्ला जमकर बोल रहा है. बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में क्विंटन डी कॉक ने इस वर्ल्ड कप का तीसरा शतक जड़ा है.

Updated on: 24 Oct 2023, 08:17 PM

नई दिल्ली:

SA vs BAN : साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में साउथ अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डी कॉक के बल्ले से एक और शानदार शतकीय पारी देखने को मिली. क्विंटन डी कॉक का यह वनडे करियर का 150वां मैच है और इस मौके पर उनके बल्ले से शतक आना खास बन गया है. वहीं इस पारी के दम पर डी कॉक ने कुछ अहम रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं. वनडे क्रिकेट में डी कॉक 20वें शतक के मुकाम तक सबसे कम पारियों में पहुंचने के मामले में चौथे खिलाड़ी बन गए हैं.

डी कॉक ने रोहित और सचिन को छोड़ा पीछे

वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 20 शतक बनाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम पर है, जिन्होंने 108 पारियों में यह कारनामा किया है. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जो 133 वनडे पारियों में 20 शतक तक पहुंचे थे. इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 142 वनडे पारियों में 20 शतक लगाए थे. जबकि क्विंटन डी कॉक 150 पारियों में यह मुकाम हासिल वाले चौथे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं.

इस लिस्ट में 175 पारियों के साथ एबी डी विलियर्स पांचवें और 183 पारियों के साथ हैं रोहित शर्मा छठे खिलाड़ी हैं. रॉस टेलर ने 195 वहीं सचिन तेंदुलकर ने 197 पारियों में वनडे में 20 शतक पूरे किए थे. 

वनडे में 150वें मैच में शतक लगाने वाले 8वें खिलाड़ी

क्विंटन डी कॉक ने वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने से पहले ही यह ऐलान कर दिया था कि इसके बाद वह इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे. लेकिन स वर्ल्ड कप में उनका बल्ला खूब आग उगल रहा है. डी कॉक का यह इस वर्ल्ड कप में यह तीसरा शतक है. इसके अलावा डी कॉक 150वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के 8वें खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले क्रिस गेल, नाथन एस्ले, एंडी फ्लावर, रिकी पोटिंग, रॉस टेलर, सीन विलियमस और सनथ जयसूर्या ने ये मुकाम हासिल किया था.