logo-image

जब भारत के सफलतम कप्तान ने दिया फैंस को झटका, 15 अगस्त को सभी हो गए थे हैरान

MS Dhoni Retirement on 15th August: एक ऐसा कप्तान जिसने फैंस के 29 साल का सपना पूरा किया. एक ऐसा कप्तान जिसने टीम को पहली ही बार में टी20 विश्व कप दिला दिया.

Updated on: 15 Aug 2023, 12:19 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni Retirement on 15th August: एक ऐसा कप्तान जिसने फैंस के 29 साल का सपना पूरा किया. एक ऐसा कप्तान जिसने टीम को पहली ही बार में टी20 विश्व कप दिला दिया. एक ऐसा कप्तान जिसनें टीम को टेस्ट मैचों में नंबर 1 की कुर्सी दिलाई. एक ऐसा कप्तान जिसने कई बड़ी सीरीजों में टीम की जीत पक्की की. अब हमें बताने की जरूरत नहीं है कि आपसे हम किस कप्तान की बात कर रहे हैं. जी हां. हम बात कर रहे हैं भारत के सफलतम कप्तानों की लिस्ट में नबंर 1 पर काबिज महेंद्र सिंह धोनी की. 

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में LSG को छोड़ दूसरी टीम से खेलेंगे केएल राहुल! इस वजह से लेंगे बड़ा फैसला

धोनी ने पूरे किए थे टीम के सपने

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम को वो सभी सफलताएं दिलाईं हैं जो किसी टीम और कप्तान का सपना होता है. तीन साल पहले यानी 15 अगस्त 2020 के दिन धोनी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था. अपने इस फैसले से सभी क्रिकेट के फैंस को हैरान कर दिया था. धोनी ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी इंस्टाग्राम के एक पोस्ट के जरिए दी थी. जिसके बाद पूरा देश हिल गया था. 

धोनी जानें ही इस बात के लिए

हालांकि धोनी जानें इसी बात के लिए जाते हैं, कि वो आचानक से ही फैसले लेते हैं. टेस्ट मैच से संन्यास की बात हो या वनडे और टी20 मैचों की कप्तानी को छोड़ना. धोनी ने कभी कोई भूमिका नहीं बनाई थी. धोनी की इस अदा के फैंस कायल हैं. 15 अगस्त 2020 के दिन भारतीय टीम के लिए भी बड़ा दिन था, क्योंकि सौरव गांगुली के बाद कोई एक बड़ा कप्तान आया था, जिसने अपनी जिद और नियमों पर जीत पक्की की. 

यह भी पढ़ें: IPL 2024 में इस खिलाड़ी पर होगी पैसों की बारिश, शाहरुख खान और नीता अंबानी की टीम लगाएगी बड़ा दांव!

आकड़ें दे रहे हैं गवाही

आंकड़ों की बात करें तो धोनी का रिकॉर्ड वनडे और टी20 में 50 से ऊपर का रहा है. एक बार को आप टेस्ट मैचों को लेकर सवाल खड़े कर सकते हो. लेकिन धोनी ने टीम को टेस्ट मैचों में भी नंबर 1 का खिताब टीम को दिलाया था.