logo-image

MS Dhoni के ये 3 रिकॉर्ड्स, जिन्हें अगले 100 सालों तक नहीं तोड़ पाएगा कोई

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान सैंकड़ों रिकॉर्ड्स बनाए. मगर, आज हम आपको यहां उन 3 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें शायद ही कभी कोई खिलाड़ी तोड़ पाए...

Updated on: 19 Jun 2023, 07:22 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. मगर, इससे उनकी फैन फॉलोइंग पर कोई असर नहीं हुआ. माही ने IPL 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स को खिताबी जीत दिलाकर 5वीं बार चैंपियन बनाया. क्रिकेट के गलियारों में धोनी की चर्चा होती ही रहती है. तो आइए इस बीच हम आपको एमएस के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो ना तो आज तक टूटे हैं और आगे भी शायद ही कभी टूट पाएं...

200 वनडे मैचों में की कप्तानी

दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार MS Dhoni ने 200 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की. 2007 से 2018 के बीच उन्होंने 110 मैचों में भारतीय टीम को जीत दिलाई. वहीं 5 मैच टाई रहे और 74 मैचों में हार का सामना किया.

एमएस का 200 वनडे मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी इंडियन कैप्टन के लिए आसान नहीं होगा. धोनी के बाद दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम है, जिन्होंने 174 ODI मैचों में भारत की कप्तानी की. तीसरे नंबर पर मौजूद सौरव गांगुली ने 146 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली. वहीं विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है, क्योंकि उन्होंने 95 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की. 

स्टंपिंग में धोनी से आगे नहीं कोई

क्रिकेट इतिहास में जब भी सबसे अच्छे विकेटकीपर्स की बात होगी, तब MS Dhoni का नाम आएगा. बिजली से भी तेज रफ्तार से बल्लेबाजों के गिल्लियां उड़ाने वाले धोनी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 350 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 123 स्टंपिंग की. इसके अलावा माही ने 321 कैच भी लपके. धोनी के नाम इस फॉर्मेट में सबसे अधिक स्टंपिंग का रिकॉर्ड है.

ICC ट्रॉफी का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र कैप्टन हैं, जिन्होंने अपनी टीम को 3 आईसीसी की सभी ट्रॉफी जिताई हैं. MS Dhoni की कप्तानी में सबसे पहले भारत ने 2007 टी 20 विश्व कप का खिताब जीता. इसके बाद 2011 में 28 सालों का इंतजार खत्म करते हुए धोनी ने वनडे विश्व कप का खिताब जिताया और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती. धोनी के इस रिकॉर्ड का टूटना असंभव ही दिखता है.

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं धोनी ने क्यों कभी नहीं बनवाया कोई टैटू? वजह कर देगी हैरान