logo-image

महेंद्र सिंह धोनी पर रवि शास्‍त्री का बड़ा बयान, बोले अगर वे खेलना चाहें तो किसी को सवाल नहीं उठाना चाहिए

किसी को नहीं पता कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपने भविष्‍य को लेकर फैसला अभी तक लिया भी है कि नहीं. अगर उन्‍होंने अपना निर्णय ले लिया है तो वह क्‍या है.

Updated on: 11 Dec 2019, 08:22 AM

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह (Mahendra Singh Dhoni) इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा सुर्खियों में हैं. विश्‍व कप 2019 के बाद से अब तक वे मैदान पर तो नहीं दिखे, लेकिन जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसने ज्‍यादा चर्चा महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की हो रही है. सभी के जेहन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आखिर क्रिकेट के मैदान में वापसी कब करेंगे. इस तरह की चर्चाओं का दौर काफी लंबे अर्से से चला आ रहा है. हालांकि किसी को नहीं पता कि महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपने भविष्‍य को लेकर फैसला अभी तक लिया भी है कि नहीं. अगर उन्‍होंने अपना निर्णय ले लिया है तो वह क्‍या है. यह कोई नहीं जानता. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) पिछले दिनों खुद भी सामने आए थे और सवाल पर कन्‍नी काटते हुए यह कहकर निकल गए थे कि  जनवरी तक उनसे कुछ न पूछिए, उसके बाद वे इस बारे में बात करेंगे. उधर टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री (Team India Head Coach Ravi Shastri) भी साफ साफ कुछ भी कहने से बच रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए शिखर धवन की जगह लेगा यह खिलाड़ी

अब भारतीय कोच रवि शास्त्री फिर एक इंटरव्‍यू के माध्‍यम से सामने आए और उन्‍होंने कहा कि अगर महेंद्र सिंह धोनी को लगता है कि वह अगले साल T20 विश्व कप खेलने की दौड़ में हैं तो इस पर ‘किसी को सवाल नहीं उठाना चाहिए, क्योंकि यह पूर्व कप्तान कभी ‘खुद को टीम पर नहीं थोपेगा’. ‘इंडिया टुडे’ चैनल पर प्रसारित होने वाले साक्षात्कार में टीम इंडिया के हेड कोच शास्त्री से जब महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, महेंद्र सिंह धोनी महान खिलाड़ी हैं. उन्हें जानने के कारण मुझे पता है कि वह खुद को कभी भारतीय टीम पर नहीं थोपेंगे. वह ब्रेक लेना चाहते हैं लेकिन वह आईपीएल खेलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः हॉकी इंडिया ने 11 खिलाड़ियों को निलंबित किया, जानें इसके पीछे का कारण

इंग्लैंड में खेले गए क्रिकेट विश्व कप के बाद से धोनी ब्रेक पर हैं. हेड कोच रवि शास्त्री से जब पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी वापसी करेंगे तो उन्होंने कहा, अगर आईपीएल के बाद उन्हें लगता है कि वह भारत के लिए खेल सकते हैं तो किसी को उस पर सवाल नहीं उठाना चाहिए. महेंद्र सिहं धोनी ने लंबे समय तक अपनी भविष्य की योजनाओं पर चुप्पी बनाए रखने के बाद, हाल ही में कहा था, जनवरी तक कुछ भी मत पूछो. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी का सामान एयरपोर्ट पर इधर से उधर हुआ, और फिर...

आपको याद ही होगा कि इससे पहले भी एक बार हेड कोच रवि शास्‍त्री ने धोनी पर अपनी राय रखी थी. जिसमें उन्‍होंने साफ किया था कि महेंद्र सिंह धोनी को लेकर कयास नहीं लगाएं, बल्कि आईपीएल तक का इंतजार करें. मुख्य कोच का यह बयान साफ बतता है कि महेंद्र सिंह धोनी विश्व कप के लिए उड़ान भर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ चीजें साबित करनी होगी और उनके चयन के साथ-साथ बाकी युवा विकेटकीपरों का विकेट के आगे और पीछे का प्रदर्शन भी देखा जाएगा. शास्त्री ने कहा था, "यह निर्भर करता है कि धोनी कब खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में कैसा खेलते हैं. वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म क्या है. आईपीएल बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि आपके लगभग 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे. उन्होंने कहा, मैं कह सकता हूं कि आईपीएल के बाद आपकी टीम लगभग तय हो जाएगी. साथ ही मैं यह कहना चाहता हूं कि कौन कहां है इस बारे में कयास लगाने के बजाए आईपीएल तक का इंतजार करें. इसके बाद ही आप फैसला करने की स्थिति में होंगे कि देश में सर्वश्रेष्ठ 17 कौन हैं.

यह भी पढ़ें ः वानखेड़े पर वेस्‍टइंडीज को यह खिलाड़ी जिता सकता है सीरीज, जानें कौन है वह

उधर बात अगर बीसीसीआई अध्‍यक्ष और महेंद्र सिंह धोनी के पहले कप्‍तान सौरव गांगुली की करें तो वे भी धोनी के साथ ही खड़े नजर आते हैं. सौरव गांगुली कई बार कह चुके हैं कि वह महेंद्र सिंह धोनी से बात करेंगे तभी कुछ कह सकेंगे. गांगुली ने अभी तक हालांकि धोनी से बात नहीं की है, लेकिन उनके बयान धोनी के साथ खड़े होने वाले हैं. अब बात वहीं पर आकर टिक जाती है कि धोनी की गैर मौजूदगी में जिस विकेट कीपर को सबसे ज्‍यादा मौके दिए गए, जिसे धोनी के विकल्‍प के तौर पर तैयार किया जा रहा है, वह अभी तक अपनी उपयोगिता साबित नहीं कर पाए हैं. धोनी की गैरमौजूदगी में भारत ने युवा ऋषभ पंत को मौके दिए. वह विश्व कप में भी खेले और तब से लगातार टीम का हिस्सा हैं. लेकिन पंत का लापरवाह रवैया उनके आड़े आ रहा है. बल्लेबाजी में कई बार पंत अहम समय पर बच्चों वाले शॉट खेल अपने विकेट गंवा चुके हैं. हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी इसकी बानगी देखने को मिली.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या बोले, खुद के और टीम के साथ न्याय नहीं कर पा रहा था

पिछले महीने महेंद्र सिंह धोनी को झारखंड की अंडर-23 टीम के साथ रांची में अभ्यास करते देखा गया था, जिसके बाद उनकी वापसी के कयास लगाए जा रहे हैं. इस दिग्गज खिलाड़ी ने 90 टेस्ट, 350 एकदिवसीय और 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 17,000 से ज्यादा रन बनाए हैं. एकदिवसीय में उन्होंने विकेट के पीछे 500 से ज्यादा शिकार किए हैं, जबकि टेस्ट में 300 से ज्यादा बार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में योगदान दिया है. 

(इनपुट भाषा)