logo-image

MS Dhoni के नाम है सबसे तेज स्टंपिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पलक झपकते ही बल्लेबाज को किया था ढेर

महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपिंग का हर कोई दीवाना है. वह विकेट के पीछे जीतना तेजी से भागते हैं शायद कोई और नहीं भागता होगा. वह विकेट के पीछे से मैच को पलटना जानते हैं और उन्होंने कई बार इसे करके भी दिखाया है.

Updated on: 04 Jul 2023, 05:22 PM

नई दिल्ली:

MS Dhoni : भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 7 जुलाई को अपना 42वां जन्मदिन मनाएंगे. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में धोनी के चाहने वाले हैं. फैंस पूरे साल उनके जन्मदिन मनाने का बेसब्री से इंतजार करते हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट को जिस मुकाम पर पहुंचाया है उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता. उन्होंने अपनी कप्तानी में ICC के 3 बड़े टूर्नामेंट में भारत को जीत दिलाई है. धोनी एक कप्तान के तौर पर जीतने सफल हुए हैं उतनी ही सफलता उन्होंने अपनी विकेटकीपिंग से भी हासिल की है. बल्लेबाजी में तो धोनी के छक्कों-चौकों की तो बहुत रिकॉर्ड है, लेकिन विकेट के पीछे का उनका रिकॉर्ड होश उड़ा देते हैं. क्रिकेट इतिहास में विकेट के पीछे सबसे तेज स्टंप करने का रिकॉर्ड Dhoni के नाम है. 

सबसे तेज स्टंप करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम

एमएस धोनी विकेट के पीछे जीतना तेजी से भागते हैं शायद कोई और नहीं भागता होगा. वह विकेट के पीछे से मैच को पलटना जानते हैं और उन्होंने कई बार इसे करके भी दिखाया है. धोनी का विकेट के पीछे से खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाना का एक अलग ही अंदाज है. क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम समय में स्टंपिंग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी धोनी ने नाम दर्ज किया है. उन्होंने साल 2018 में मुंबई में खेले गए एक वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी किमो पॉल को सिर्फ 0.08 सेकेंड में ही स्टंप आउट कर दिया था. इतना ही नहीं बल्कि दुनिया में सबसे तेज स्टंपिंग करने के मामले में दूसरे नंबर पर भी धौनी ही हैं. उन्होंने साल 2012 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कंगारू बल्लेबाज मिचेल मार्श को सिर्फ 0.09 सेकेंड में ही स्टंप आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI : कपिल देव के इस बड़े रिकॉर्ड पर जडेजा की नजर, विंडीज के खिलाफ बनेंगे नंबर-1

MS Dhoni दुनिया के इकलौते ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने विकेट के पीछे अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 195 शिकार किए हैं.  इनमें से उन्होंने 38 टेस्ट में, 123 वनडे में और 34 टी20 में स्टंप आउट किया है. Dhoni के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा हैं. उन्होंने 139 स्टंपिंग किया है. जबकि  101 स्टंपिंग के साथ रोमेश कालूवितरना तीसरे नंबर पर हैं.