logo-image

CRICKET FACTS : सचिन तेंदुलकर की जिंदगी के ये फैक्ट्स शायद ही जानते हो आप

आज का क्रिकेट अधूरा अधूरा लगता है, जब तक थर्ड अंपायर मैच में कोई फैसला ना दे तब तक अजीब सा लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि थर्ड अंपायर ने किस बल्लेबाज को सबसे पहले आउट दिया, जी हां सही सोच रहे हैं आप, Sachin Tendulkar ही वो पहले बल्लेबाज थे

Updated on: 19 Jun 2023, 03:36 PM

नई दिल्ली:

सचिन तेंदुलकर, ये नाम सुनकर हर भारतीय फैन का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले Sachin Tendulkar हर भारतीय फैंस के दिल में बसते हैं. स्टेडियम में सचिन-सचिन के नारे आपने ना जाने कितनी बार सुने होंगे. सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के ग्राउंड पर ना जाने कितने रिकॉर्ड्स बनाए हैं. ये रिकॉर्ड्स ऐसे ही नहीं बने, कभी मुंह पर बॉल खाई तो कभी पूरा हाथ तुड़वा लिया लेकिन रन बनाने की जिद ऐसी कि कुछ भी हो जाए सचिन के मुंह से केवल एक लाइन निकलती 'मैं खेलेगा'...

अपने पहले दौरे पर जब वसीम अकरम की गेंद 16 साल सचिन के सचिन को मुंह पर लगी तो वहां साथी हो या विरोधी, सबने कहा कि पवेलियन लौट जाओ लेकिन अकेला सचिन बोला...मैं खेलेगा और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में लगभग 35 हजार रन बनाए हैं, इसके अलावा और भी ना जाने कितनी रिकॉर्ड इस महान बल्लेबाज के नाम है लेकिन आप हम आपका टेस्ट लेंगे और आपसे पूछेंगे कि आपको सचिन के बारे में कितना पता है. 

सवाल- सचिन ने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं लेकिन दूसरे नंबर के बल्लेबाज कितनी दूर हैं ?

ये तो आप सभी को पता है कि Sachin Tendulkar वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है, इस बल्लेबाज ने वनडे में 18426 रन बनाए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के 98% क्रिकेटर्स इससे आधे रन भी नहीं बना पाए. उदाहरण के तौर पर समझें तो वनडे क्रिकेट शुरू हुए लगभग 52 साल हो चुके हैं लेकिन 98 प्रतिशत क्रिकेटर्स कुल मिलाकर भी सचिन से आधे रन नहीं बना पाएं हैं. वनडे क्रिकेट में सचिन के बाद श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा का नाम आता है, उनके रन है 14234, मतलब कि सचिन से करीब करीब 4500 रन कम. अब दूसरे नंबर का बल्लेबाज इतना पीछे हैं तो सचिन कितनों से आगे होंगे अंदाजा आप ही लगाएं. 

अब दूसरा सवाल-  सचिन के साथ कितने क्रिकेटर्स का करियर शुरू हुआ और सबसे आगे कौन रहा ?

जवाब- सचिन ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच साल 1989 में खेला था, ये तो आप सभी को पता होगा लेकिन क्या आपको ये पता है कि उसी साल 23 और क्रिकेटर्स ने भी अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया. अब Sachin Tendulkar तो साल 2013 तक खेले, हिसाब लगाए तो 24 साल सचिन ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला. जिन क्रिकेटर्स ने सचिन के शुरुआत की थी, उनमें से जीलैंड के क्रिस कैन्स सबसे ज्यादा साल 2004 तक खेले थे.  यानि वह क्रिस से भी 9 साल ज्यादा खेले, ये कमाल अब सचिन ही कर सकते हैं.

घरेलू क्रिकेट में सचिन के नाम कौन कौनसे रिकॉर्ड ?

सचिन रमेश तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तो धूम मचाई ही, इसके अलावा घरेलू क्रिकेट के भी वह बादशाह रहे. Sachin Tendulkar ने रणजी, दलीप और ईरानी ट्राफी के अपने पहले ही मैच में शतक जमाए. ऐसा कारनामा करने वाले सचिन भारत के इकलौता बल्लेबाज है, ये रिकॉर्ड कितना बड़ा है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि उनका यह रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

थर्ड अंपायर ने पहली बार किस बल्लेबाज को आउट दिया ?

थर्ड अंपायर के बिना आज का क्रिकेट अधूरा अधूरा लगता है, जब तक थर्ड अंपायर मैच में कोई फैसला ना दे तब तक अजीब सा लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि थर्ड अंपायर ने किस बल्लेबाज को सबसे पहले आउट दिया, जी हां सही सोच रहे हैं आप, Sachin Tendulkar ही वो पहले बल्लेबाज थे, वो साल था 1992 का, डरबन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ  टेस्ट मैच के दूसरे दिन जोंटी रोड्स ने डायरेक्ट थ्रो मारा, जिसके बाद यह मामला तीसरे अंपायर को रैफर किया गया. उसके बाद उस मैच के थर्ड अंपायर कार्ल लाएबनबर्ग ने सचिन को आउट करार दिया.

बस में सचिन की फेवरेट जगह

क्या आपको पता है कि सचिन कभी भी टीम के साथ बस में सफर करते थे तो उनकी जगह फिक्स होती थी, वह हमेशा पहली लाइन में बाएं तरफ वाली सीट पर ही बैठते थे.

जब सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से प्रैक्टिस की

साल 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ एक प्रैक्टिस मैच में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी, यह मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया था.

by- Lakshya Sharma