logo-image

IND vs WI : कुलदीप यादव का नया कीर्तिमान, ध्वस्त किया भुवनेश्वर-चहल का ये बड़ा रिकॉर्ड

Kuldeep Yadav : कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की. इसी के साथ उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

Updated on: 09 Aug 2023, 10:36 AM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 3rd T20 : वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को 160 रनों का लक्ष्य दिया. जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज को छोटे टारगेट पर रोकने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई. अपने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट हासिल किए . इसी के साथ कुलदीप यादव ने भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

कुलदीप यादव ने किया कमाल  

कुलदीप यादव का गिनती भारत के स्टार स्पिनरों में होती है. जब वह फॉर्म में होते हैं तो बल्लेबाजों को उनके सामने रन बनाना आसान नहीं होता है. टीम इंडिया की जीत में उनका भी अहम योगदान था. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में कुलदीप ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने अपने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट झटके. इसी के साथ कुलदीप यादव ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे तेज 50 विकेट पूरे किए. उन्होंने अपने 30वें मैच ही ये कारनामा किया. इसी के साथ उन्होंने युजवेंद्र चहल का रिकॉर्ड तोड़ा. चहल ने 34 मैचों में यह कारनामा किया था.   

यह भी पढ़ें: IND vs WI : तिलक वर्मा को फिफ्टी के लिए चाहिए था 1 रन, हार्दिक ने छक्का लगाकर दिलाई जीत, बुरी तरह भड़के फैंस

T20I मैचों में सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज

कुलदीप यादव- 30 मैच 

युजवेंद्र चहल- 34 मैच 
जसप्रीत बुमराह- 41 मैच
रविचंद्रन अश्विन- 42 मैच
भुवनेश्वर कुमार- 50 मैच 

भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड का किया ध्वस्त 

इसके अलावा कुलदीप यादव ने टी20 मैच में भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कुलदीप वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा T20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. कुलदीप ने 7 मैचों में 15 विकेट अपने नाम किया. जबकि भुवनेश्वर कुमार ने विंडीज के खिलाफ 13 विकेट हासिल किए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले भारतीय बॉलर

कुलदीप यादव- 15 विकेट
भुवनेश्वर कुमार- 13 विकेट
रवि बिश्नोई- 11 विकेट
रवींद्र जडेजा- 11 विकेट
अर्शदीप सिंह- 10 विकेट