logo-image

India vs Australia Indore Test: इंदौर पिच पर गिरी गाज, ICC ने दी बड़ी सजा

आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड इंदौर की पिच को लेकर अधिकारियों और दोनों टीमों के कप्तानों से चर्चा भी की थी. क्रिस ब्रॉड ने मैच अधिकारियों की चिंता को भी व्यक्त किया. उन्होंने सारी चर्चाओं के बाद आईसीसी को एक रिपोर्ट तैयार कर भेजा है. इसके अलावा बीस

Updated on: 03 Mar 2023, 07:56 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Indore Test: इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. यह मैच तीसरे दिन के पहले ही सेशन में समाप्त हो गया. इंदौर पिच की पहले दिन से ही लगातार आलोचना हो रही थी. कई दिग्गजों और क्रिकेट फैंस पिच पर सवाल उठा रहे थे. अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंदौर पिच को बड़ी सजा दी है. दरअसल आईसीसी ने इंदौर पिच को खराब रेटिंग (Poor Rating) दी है. यह रेटिंग आईसीसी पिच एंड आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के तहत दी गई है. इसके साथ ही मैच रेफरी की रिपोर्ट के बाद होलकर क्रिकेट स्टेडियम (Holkar Cricket Stadium) को तीन डीमैरिट रेटिंग भी दिए गए हैं.

इंदौर पिच को मिली ICC से सजा

आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड इंदौर की पिच को लेकर अधिकारियों और दोनों टीमों के कप्तानों से चर्चा भी की थी. क्रिस ब्रॉड ने मैच अधिकारियों की चिंता को भी व्यक्त किया. उन्होंने सारी चर्चाओं के बाद आईसीसी को एक रिपोर्ट तैयार कर भेजा है. इसके अलावा बीसीसीआई को भी एक रिपोर्ट भेजी गई है. अब कार्रवाई के खिलाफ अपील के लिए 14 दिनों का समय मिला है.

क्रिस ब्रॉड ने कहा, 'वह पिच बहुत ही ड्राई थी. इस पर बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच संतुलन ही नहीं बन पाया. शुरुआत से ही यहां स्पिनरों को मदद मिली. पूरे मैच में असमान उछाल देखा गया.'

रोहित शर्मा ने पिच का किया स्पोर्ट

हालांकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंदौर पिच (Indore Pitch) का स्पोर्ट किया है. उन्होंने मैच के बाद कहा कि अच्छी बात ये है कि मैचों का रिजल्ट निकल रहा. इसमें पिच का कोई कसूर नहीं है, बल्कि बल्लेबाजों को ही ऐसी पिचों पर रन बनाने का विकल्प खोजना होगा.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में हार के बाद टीम इंडिया पर आया दिग्गजों का रिएक्शन, जानें किसने क्या कहा

तीन दिन में खत्म हुआ इंदौर टेस्ट

नागपुर और दिल्ली टेस्ट की तरह ही इंदौर टेस्ट भी तीन दिन के भीतर खत्म हो गया. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 109 रनों पर ही सिमट गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए और 88 रनों की बढ़त हासिल कर ली.

यह भी पढ़ें: Nathan Lyon Story: कभी मैदान में घास काटने वाला खिलाड़ी बना एशिया में सबसे सफल विदेशी गेंदबाज

इस बढ़त के जवाब में टीम इंडिया का फिर से खराब बल्लेबाजी करने को मिला.  भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 163 रनों पर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 76 रनों का लक्ष्य मिला. जिसे कंगारू टीम ने सिर्फ 1 एक गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया.