logo-image

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अकेले 11 के बराबर, जानिए किसने कही ये बात

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली आज जिस रिकार्डों के पहाड़ पर बैठे हैं, वहां कोई बल्‍लेबाज नहीं है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के ज्‍यादातर रिकार्ड तो वे तोड़ ही चुके हैं.

Updated on: 13 Jun 2020, 01:43 PM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज जिस रिकार्डों के पहाड़ पर बैठे हैं, वहां कोई बल्‍लेबाज नहीं है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के ज्‍यादातर रिकार्ड तो वे तोड़ ही चुके हैं. बाकी बचे हुए रिकार्डों के भी काफी करीब हैं. भारतीय टीम जब भी मैदान पर उतरती है तो विपक्षी टीम के गेंदबाजों का सारा फोकस विराट कोहली (Virat Kohli) पर ही होता है. हर गेंदबाज की चाहत होती है कि वह विराट कोहली को आउट करे. लेकिन सफलता हर किसी को नहीं मिलती. 

यह भी पढ़ें ः भारत के सबसे वयोवृद्ध प्रथम श्रेणी क्रिकेटर का 100 साल की उम्र में निधन

विपक्षी टीम के कप्‍तान भी यही सोचते हैं कि किसी तरह से विराट कोहली को आउट कर दिया जाए तो आधा मैच तो जीत ही लेंगे. लेकिन विराट कोहली जिस दिन अपने रंग में होते हैं, उस दिन वे किसी की भी नहीं सुनते और गेंदबाजों की बखिया उधेड़ देते हैं. विराट कोहली को आउट कैसे किया जाए, इसको लेकर विरोधी कप्‍तान अंपायर तक से बात करते हैं, इस बात का खुलासा भी अभी पिछले ही दिनों एक अंपायर ने ही किया था. 

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा और पीयूष चावला के लिए इस खिलाड़ी ने BCCI को लिखा था, जानिए क्‍यों

अब पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सकलेन मुश्ताक ने इंग्लैंड के स्पिनरों मोईन अली और आदिल रशीद को भारतीय कप्तान विराट कोहली को पूरी भारतीय टीम की तरह समझने की सलाह देते हुए हमेशा कहा है कि विराट कोहली अकेले 11 के बराबर हैं. सकलेन मुश्‍ताक पिछले साल विश्व कप तक इंग्लैंड टीम के स्पिन सलाहकार थे. मोईन अली और आदिल रशीद दोनों ने विराट कोहली को छह छह बार आउट किया है. सकलेन मुश्‍ताक ने एक इंस्टाग्राम लाइव चैट में कहा कि ये एक नहीं, ग्यारह है. मैं उनसे यही कहता था कि विराट का विकेट पूरी भारतीय टीम को आउट करने जैसा है. वह अपने आप में एक एकादश है.

यह भी पढ़ें ः एडम गिलक्रिस्‍ट के बाद अब डेविड वार्नर ने भारतीय छात्र को कहा शुक्रिया, जानिए क्‍यों

सकलेन मुश्‍ताक ने कहा, लेकिन मैं उनसे यह भी कहता था कि दबाव तुम पर नहीं, उस पर है. पूरी दुनिया उसे देख रही है.वह दुनिया का नंबर एक बल्लेबाज है लेकिन सही रणनीति, कल्पनाशक्ति और जुनून के साथ गेंदबाजी से आप भी कमतर नहीं हैं. उन्होंने कहा, नंबर एक बल्लेबाज होने के कारण उसका अहंकार होगा. यदि किसी गेंद पर रन नहीं बनता है तो उसके अहम को ठेस पहुंचेगी. ऐसे में उसे फंसाकर आउट किया जा सकता है. यह सब दिमागी खेल है.

यह भी पढ़ें ः CoronaVirus : अगले दो महीने कोई भी मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया, जानिए क्‍या है नया अपडेट

इस वक्‍त क्रिकेट बंद है, हालांकि कहीं कहीं खेल शुरू हो रहा है, लेकिन भारतीय टीम अभी कम से कम दो महीने कोई इंटरनेशल मैच नहीं खेलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पिछले ही दिनों टीम इंडिया का श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे दौरा रद कर दिया था. अब टीम कब वापसी करेगी, उसके देखना होगा, लेकिन जैसे ही टीम वापसी करेगी, विराट कोहली के निशाने पर कुछ और रिकार्ड होंगे.

(इनपुट भाषा)