logo-image

IND vs WI : विंडीज के खिलाफ इन भारतीय प्लेयर्स ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, जानें कोहली का नंबर

IND vs WI Test Series : वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर हैं. इस मामले में कोहली काफी पीछे हैं.

Updated on: 30 Jun 2023, 09:56 PM

नई दिल्ली:

IND vs WI Test Series Virat Kohli : टीम इंडिया जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी. जहां टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दो 2 टेस्ट 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.  BCCI ने टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. जबकि टी20 का ऐलान होना अभी बाकी है. 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. इस सीरीज का पहला मैच डोमिनिका में खेला जाएगा. भारत लंबे समय बाद यहां टेस्ट मैच खेलेगा. वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें सुनील गावस्कर सबसे पहले नंबर पर हैं. जबकि विराट कोहली इस मामले में काफी पीछे हैं. लेकिन कोहली के पास आगे पहुंचने का मौका है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर हैं. उन्होंने 27 मैचों में 13 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 2749 रन बनाए हैं. वहीं इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 23 मैचों में 1978 रन बनाए हैं. वीवीएस लक्ष्मण 22 मैचों में 1715 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

सचिन तेंदुलकर इस मामले में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 1630 रन बनाए हैं. वहीं इस मामले में विराट कोहली 14वें नंबर पर हैं. हालांकि कोहली के पास इस मामले में ऊपर पहुंचने का मौका है. कोहली ने अब तक विंडीज के खिलाफ खेले गए 14 मुकाबलों में 822 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं. कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ एक हजार रन भी पूरे कर सकते हैं. मौजूद खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में कोहली टॉप पर आते हैं और अजिंक्य रहाणे दूसरे नंबर पर हैं. रहाणे ने 8 मैचों में 635 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : World Cup 2023 से पहले इस दिन हो सकता है भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना!

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK : 'कोहली के साथ मैदान पर कोई था..', T20 WC 2022 को लेकर अश्विन का चौंकाने वाला खुलासा