logo-image

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत, रोहित के लिए खास रहा नागपुर टेस्ट

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 1997/98 में दर्ज की थी. कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने  ऑस्ट्रेलिया को पारी और 219 रनों से हराया था.

Updated on: 11 Feb 2023, 05:45 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Nagpur Test: नागपुर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 (Border Gavaskar Trophy) के पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है. टीम इंडिया (Team India) ने पहले टेस्ट मैच में कंगारू टीम को पारी को 132 रनों हराया है. यहां ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमटी थी, जवाब में भारतीय टीम ने 400 रन का स्कोर खड़ा किया और 223 रनों की बढ़त हासिल की थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी महज 91 रन पर ढेर हो गई. इस जीत के साथ टीम इंडिया 4 टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर में टेस्ट में भारत की जीत पर आई मीम्स की बाढ़, फैंस ने ऐसे लिए कंगारू टीम के मजे

ऑस्ट्रेलिया पर भारत की सबसे बड़ी जीत

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत 1997/98 में दर्ज की थी. कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने  ऑस्ट्रेलिया को पारी और 219 रनों से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी सबसे बड़ी जीत हैदराबाद टेस्ट में हासिल की थी. भारत ने 2012/13 में कंगारू टीम को पारी और 135 रनों से शिकस्त दी थी. इसके बाद टीम इंडिया को तीसरे सबसे बड़ी जीत नागपुर टेस्ट में मिली है. इस मैच में टीम इंडिया के तीनों स्पिनरों का कमाल का प्रदर्शन रहा. नागपुर टेस्ट के लिए रवींद्र जडेजा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया. उन्होंने विकेट लेने के साथ-साथ 70 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में जीत के बाद भी टीम इंडिया को झटका, जडेजा पर ICC का एक्शन

ऐसा रहा मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस दौरान टीम पहली पारी में 177 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. भारत के लिए रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 22 ओवरों में 47 रन देकर 5 विकेट झटके. जबकि अश्विन ने 15.5 ओवरों में 42 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. वहीं मोहम्मद शमी और सिराज के खाते में 1-1 विकेट गई. 

भारत ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शानदार शतक जड़ा. उन्होंने 212 गेंदों का सामना करते हुए 120 रन बनाए. उनकी इस पारी में 15 चौके और 2 चौके शामिल रही. जडेजा ने 185 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन बनाए. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 47 गेंदों पर 37 रनों की धमाकेदार पारी खेली. वहीं अक्षर पटेल (Axar Patel) ने 174 गेंदों का सामना करते हुए 84 रन बनाए.  इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 91 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 5 विकेट चटकाए. रवीद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट चटकाए. अक्षर पटेल के खाते में 1 विकेट गया.