logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC Final : ICC के फैसले से भारत को बड़ा झटका, टीम इंडिया को हराने के लिए उठाया गया है कदम !

WTC FINAL : इस वक्त भारत में IPL का 16वां सीजन खेला जा रहा है, जिसका सभी लुफ्त उठा रहे हैं.

Updated on: 20 May 2023, 01:47 PM

highlights

  • कूकाबुरा बॉल से खेला जाएगा WTC FINAL
  • ऑस्ट्रेलिया को मिल सकता है इसका फायदा
  • ड्यूक बॉल की क्वालिटी में आ रही थी गिरावट

नई दिल्ली:

WTC FINAL : इस वक्त भारत में IPL का 16वां सीजन खेला जा रहा है, जिसका सभी लुफ्त उठा रहे हैं. मगर, सभी का ध्यान 7 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच पर भी है, जहां इस बार टीम इंडिया ट्रॉफी जीतने का मौका नहीं गंवाना चाहेगी. लेकिन, इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे टीम इंडिया की उम्मीदों को झटका लग सकता है. असल में, इस बार ओवल में खेले जाने वाले WTC फाइनल मैच में ड्यूक की जगह कूकाबुरा की गेंद से खेला जाएगा. 

कूकाबुरा से खेला जाएगा WTC FINAL

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस बार WTC FINAL मैच खेला जाएगा. इस मुकाबले में दोनों ही टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ देकर खिताबी जीत दर्ज करना चाहेंगी. मगर, इससे पहले ICC के फैसले ने भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. दरअसल, WTC FINAL 2023 का फाइनल मैच ड्यूक बॉल की जगह कूकाबुरा बॉल से खेला जाएगा. रिकी पोंटिंग ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि ICC की तरफ से ड्यूक की जगह कूकाबुरा बॉल के इस्तेमाल पर अपनी सहमति दे दी है. 

ICC के इस फैसले से सीधे ऑस्ट्रेलिया को फायदा होने वाला है. चूंकि, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कूकाबुरा की बॉल से टेस्ट मैच खेलने के आदि हैं, जबकि भारतीय टीम के लिए ये एक चुनौती की तरह होने वाला है. 

क्यों लिया गया बड़ा फैसला?

असल में, काउंटी टीमों ने रेड ड्यूक बॉल्स को लेकर शिकायत की थी कि, ड्यूक बॉल जल्दी अपना शेप खो रही है और बहुत जल्दी ही मुलायम हो जाती है. इसी के चलते ICC ने कूकाबुरा की बॉल इस्तेमाल करने का फैसला किया. ड्यूक बॉल बनाने वाली कंपनी के मालिक दिलीप जाजोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "मेरा मानना है, टैनिंग की प्रोसेस में कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम है, जो कई महीनों से हो रही है. अब तक हम इस प्रॉब्लम को पकड़ नहीं पाए हैं. क्योंकि टैनिंग और रंगाई की प्रोसेस काफी अहम होती है. कोई अगर तय की गई मात्रा से थोड़ा भी कम ज्यादा केमिकल मिलाता है या फिर डाय किसी और मैन्यूफैक्चरर से आती है तो इन सब छोटी-छोटी बातों का बॉल बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल पर असर पड़ता है."

ये भी पढ़ें  : IPL के बाद नहीं मिलेगा आराम, WTC फाइनल के लिए इस दिन रवाना होगी टीम इंडिया

पहली बार होगा इंग्लैंड में 

इंग्लैंड में ये पहली बार होगा, जब ड्यूक बॉल से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला जाएगा. पिछली बार जब भारत और न्यूजीलैंड ने WTC फाइनल खेला था, तब ड्यूक बॉल का ही इस्तेमाल हुआ था. मगर, अब भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कूकाबुरा की बॉल से मैच होगा. ये कूकाबुरा का ऑस्ट्रेलियन वैरिएंट होगा. कहना गलत नहीं होगा की ICC के इस बदले हुए फैसले से कहीं ना कहीं ऑस्ट्रेलिया को ही फायदा होने वाला है.