logo-image

IND vs WI: हार्दिक पांड्या ने अश्विन-बुमराह को पछाड़ा, इस मामले में बने पहले भारतीय

Hardik Pandya: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट लिए और 24 रनों की पारी भी खेली, लेकिन इसके बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ा.

Updated on: 07 Aug 2023, 08:12 AM

नई दिल्ली:

India vs West Indies 2nd T20I, Hardik Pandya Records : भारत और वेस्टइंडीज के बीच में खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भी टीम इंडिया को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इस मैच में भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने गेंद और बल्ले दोनों से दमदार प्रदर्शन किया. हार्दिक ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली तो वहीं गेंद से 3 विकेट भी चटकाए. हार्दिक ने पहले ही ओवर में वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

वेस्टइंडीज के ओपनर ब्रैंडन किंग को हार्दिक ने पारी की पहली ही गेंद पर चलता किया. इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर हार्दिक ने जॉनसन चार्ल्स को अपना शिकार बनाया. इस मैच में हार्दिक ने 3 विकेट लेने के बाद एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. अब वह टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. 

हार्दिक पांड्या ने इस मामले में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है. अश्विन के नाम 72 विकेट दर्ज हैं. हार्दिक अब 89 मैचों में 73 विकेट अपने नाम कर लिया है. इसके अलावा हार्दिक भारत की ओर से पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार के बाद दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं. भुवी ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 3 बार यह कारनामा कर चुके हैं. 

टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने 76 मैचों में 93 विकेट अपने नाम किया है. वहीं भुवनेश्वर कुमार इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उनके नाम 90 विकेट दर्ज है. 

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

युजवेंद्र चहल- 93 विकेट
भुवनेश्वर कुमार- 90 विकेट
रविचंद्रन अश्विन- 72 विकेट
हार्दिक पांड्या- 70 विकेट
जसप्रीत बुमराह- 70 विकेट

टी20 फॉर्मेट में 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले बने पहले भारतीय

इसके अलावा हार्दिक ने टी20 इंटरनेशनल में एक और कारनामा किया. दरअसल वह 4000 रन पूरे करने के साथ 150 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. बता दें कि दूसरे टी20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट पर 152 रन बनाए थे. जवाब में वेस्टइंडीज ने इस लक्ष्य को 18.5 ओवरों में 8 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.