logo-image

IND vs SA : सिराज के सामने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने किया सरेंडर, अपने नाम किए ये सारे रिकॉर्ड

IND vs SA 2nd Test : मोहम्मद सिराज ने 9 ओवर में 15 रन देकर 6 साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. मोहम्मद सिराज ने पहले ही सेशन में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया.

Updated on: 03 Jan 2024, 05:00 PM

नई दिल्ली:

Mohammed Siraj Record: केपटाउन टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों पर कहर बनके टूटे. उन्होंने 15 रन देकर 6 विकेट लेकर साउथ अफ्रीकी की कमर तोड़ दी. मोहम्मद सिराज ने पहले ही सेशन में 5 विकेट हॉल लेकर इतिहास रच दिया. साथ ही इस स्टार तेज गेंदबाज ने कई और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे कम रन देकर 5 विकेट लेने का कारनामा जसप्रीत बुमराह ने किया था. जसप्रीत बुमराह ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया था. 

मोहम्मद सिराज ने खास फेहरिस्त में बनाई जगह

वहीं, अब इस फेहरिस्त में मोहम्मद सिराज दूसरे नंबर पर आ गए हैं. आज केपटाउन मे मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर 6 खिलाड़ियों को पेवलियन का रास्ता दिखाया. इस लिस्ट में पूर्व भारतीय दिग्गज जवागल श्रीनाथ तीसरे नंबर पर हैं. जवागल श्रीनाथ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA 2nd Test : साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज हुआ सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, एक सेशन भी नहीं टिक पाए Proteas

सिराज ने बनाए कई रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका की टीम पहले दिन के पहले ही सेशन में ऑलआउट हो गई. इस दौरान सिराज ने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया. साल 2011 के बाद से टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हो.

वहीं सिराज अब पांच विकेट हॉल लेने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज बने हैं. जबकि भारत के दूसरे गेंदबाज, जिन्होंने एक सेशन में 5 विकेट हासिल किए हो. उनसे पहले भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ही यह कारनामा कर चुके थे. सिराज ने इस मैच की पहली पारी में कुल 9 ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट लिए. यह उनके टेस्ट करियर का भी बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन है.

साउथ अफ्रीका में ऐसा करनामा करने वाले बने तीसरे भारतीय गेंदबाज

इसके अलावा मोहम्मद सिराज साउथ अफ्रीका में टेस्ट में सबसे शानदार गेंदबाजी करने वाली तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड शार्दुल ठाकुर के नाम है. उन्होंने साल 2022 में 61 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे. इस मामले में हरभजन सिंह दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने साल 2011 में 120 रन खर्च करके 7 खिलाड़ियों को आउट किया था. वहीं अब सिराज सिर्फ 15 रन देकर 6 विकेट हासिल किए हैं.