logo-image

IND vs SA : टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता पहला वनडे, हासिल की 1-0 की बढ़त

IND vs SA Result : जोहान्सबर्ग में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा गए पहले वनडे मैच को मेहमान टीम इंडिया ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया. आइए आपको बताते हैं मैच का पूरा हाल...

Updated on: 17 Dec 2023, 05:46 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA Result : जोहान्सबर्ग में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा गए पहले वनडे मैच को मेहमान टीम इंडिया ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया. इस मैच की शुरुआत भारत के टॉस हारने के साथ हुई. मगर, पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम सिर्फ 116 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. जवाब में केएल राहुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बहुत ही आसानी से सिर्फ 17वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल किया और 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. 

8 विकेट से जीती टीम इंडिया

साउथ अफ्रीका के दिए 117 रनों के टारगेट को चेज करने उतरी टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया और 16.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर 8 विकेट से जीत अपने नाम की. मगर, इस लक्ष्य को चेज करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ 5(10) पर आउट हो गए थे. इसके बाद डेब्यूडेंट साईं सुदर्शन और श्रेयस अय्यर ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया और लक्ष्य के करीब पहुंचाया. मगर, तभी 52(45) रन बनाकर अय्यर चलते बने. इसके बाद डेब्यूडेंट साईं सुदर्शन ने 55(43) रन की नाबाद पारी के साथ भारत को जीत की दहलीज पार कराई. इस तरह टीम इंडिया ने सिर्फ 16.4 ओवर में ही टारगेट को 2 विकेट खोकर चेज कर लिया और 8 विकेट से जीत दर्ज की.

116 पर ऑलआउट हुई थी अफ्रीकी टीम

जोहान्सबर्ग में भारत के खिलाफ खेलने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने बहुत ही निराशाजनक बल्लेबाजी की. टीम के 3 बल्लेबाज बिना खाता खोले शून्य पर ही आउट हुए, जबकि सिर्फ 4 बल्लेबाज डबल डिजिट स्कोर तक पहुंचने में सफल हुए. इसमें टोनी डी जॉर्जी 28(22), एडेन मार्करम 12(21) और Andile Phehlukwayo 33(49) और तबरेज शम्सी 11(8) रन की पारी शामिल रही. इस तरह साउथ अफ्रीका की पूरी टीम पहले वनडे मैच में 116 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई. अब भारत को जीतने के लिए 117 रनों के आसान से लक्ष्य को हासिल करना है. अर्शदीप सिंह ने अपने इंटरनेशनल करियर का पहला फाइव विकेट हॉल लिया. वहीं, आवेश खान ने भी कमाल की गेंदबाजी की और 4 विकेट निकाले. इसके अलावा 1 विकेट कुलदीप यादव ने अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें : Mumbai Indians : मुंबई इंडियंस ने कितनी बार जीती है ट्रॉफी? 90% लोग नहीं जानते सच

ये भी पढ़ें : Sai Sudharsan : कौन हैं साईं सुदर्शन? जिन्हें जोहान्सबर्ग में केएल राहुल दी डेब्यू कैप