logo-image

IND vs ENG: दूसरे टेस्ट में इंग्लिश स्पिनर्स से ऐसे निपटेगी टीम इंडिया, रोहित बिग्रेड ने तैयार किया खास प्लान

IND vs ENG 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच कल यानी शुक्रवार 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के स्पिनर्स से निपटने के लिए खास प्लान तैयार किया है.

Updated on: 01 Feb 2024, 04:44 PM

नई दिल्ली:

India vs England 2nd Test: भारतीय टीम विशाखापट्टनम में इंग्लैंड से हैदराबाद की हार का बदला लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी. हैदराबाद में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. इंग्लिश स्पिनर्स के सामने भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पाए, लेकिन अब रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में पलटवार करने के लिए तैयार है. रोहित बिग्रेड ने इंग्लैंड के स्पिनर्स से निपटने के लिए प्लान तैयार कर लिया है.

टीम इंडिया में ऐसे बहुत कम बल्लेबाजों है जो स्वीप और रिवर्स स्वीप बहुत अच्छा खेलते हैं. हालांकि, दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय बल्लेबाज नए प्लान के साथ मैदान में उतरेंगे. इंग्लैंड के स्पिनर्स से निपटने के लिए भारतीय बल्लेबाजों ने स्वीप शॉट और रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. कप्तान रोहित शर्मा को छोड़ दिया जाए तो दूसरे बल्लेबाज इंग्लिश स्पिनर्स के सामने स्वीप शॉट खेलते नजर नहीं आए.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग-इलेवन का हुआ ऐलान, जानें किन बदलाव के साथ उतरेगी टीम

हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने 28 रनों से जीत दर्ज की थी. पहले टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले इंग्लैंड के युवा स्पिनर टॉम हार्टले ने भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर मैच का रुख बदल दिया था. उनके आगे कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं टिक पाया. वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट में भारतीय स्पिनर्स के सामने अच्छा खेला था. उन्होंने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप का कारगर इस्तेमाल किया था. 

अब टीम इंडिया भी इंग्लैंड के स्पिनर्स के खिलाफ पूरी तैयारी में जुट गई है. शुभमन गिल को स्वीप और रिवर्स स्वीप दोनों शॉट का प्रैक्टिस करते देखा गया. गिल ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास लगभग सभी शॉट्स हैं, लेकिन सीरीज के शुरूआती मैच में जरूरत से ज्यादा डिफेंसिव होने पर उनकी आलोचना की गयी. 

2 फरवरी यानी शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में रजत पाटीदार को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है. उन्हें भी स्वीप और रिवर्स स्वीप का प्रैक्टिस करते देखा गया. वहीं टीम इंडिया में पहली बार शामिल हुए सरफराज खान को भी बल्लेबाजी अभ्यास करते देखा गया. वह और पाटीदार दोनों स्लिप में कैच का अभ्यास भी कर रहे थे.