logo-image

IND vs ENG : विशाखापट्टनम में इंग्लैंड और भारत की होगी भिड़ंत, जानें यहां टीम इंडिया का कैसा रहा है रिकॉर्ड

IND vs ENG 2nd Test : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. टीम इंडिया को सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 30 Jan 2024, 05:13 PM

नई दिल्ली:

IND vs ENG 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में 2 फरवरी से खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया जल्द ही वहां रवाना होगी. टीम इंडिया पहले मैच में हारकर सीरीज में 1-0 से पीछे है. ऐसे में टीम इंडिया दूसरी मैच में वापसी करना चाहेगी. लेकिन क्या टीम इंडिया विशाखापत्तनम में इंग्लैंड को मात देने में कामयाब हो पाएगी. चलिए जानते हैं कि विशाखापत्तनम में भारत ने अब तक कितने टेस्ट खेले हैं और कितने में जीत मिली है. अगर विशाखापट्टनम में भारत के टेस्ट रिकॉर्ड को देखें तो वह अच्छा रहा है. यहां टीम इंडिया ने अभी तक दो टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों जीते हैं. हालांकि इंग्लैंड से उसे यहां भी कड़ी चुनौती मिल सकती है.

टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था. विशाखापत्तनम में टीम इंडिया ने साल 2016 में पहला टेस्ट मैच खेला था और सामने भी इंग्लैंड की ही टीम थी. भारत ने इस मैच को 246 रन से अपने नाम किया था. टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में पहली पारी में 455 रन और दूसरी पारी में 204 रन बनाए थे. वहीं इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 255 रन और दूसरी पारी में 158 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाया था. कोहली ने 267 गेंदों का सामना करते हुए 167 रन बनाए थे. पुजारा ने 119 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: Shikhar Dhawan : बेटे को लेकर धवन हुए इमोशनल, बोले- काश मैं उसे गले लगा पाता...

इसके बाद भारत ने यहां पर दूसरा मैच साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इस मैच में भी भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी. अब यहां पर तीसरा मुकाबला खेला जाएगा. यानी यहां टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 100 का रहा है.

युवा खिलाड़ियों के जिम्मे होगी टीम इंडिया की जीत 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया कुल मिलाकर अपने 4 स्टार खिलाड़ियों के बिना मैदान पर उतरेगी. ऐसा शायद लंबे वक्त के बाद हो रहा है कि ये चार खिलाड़ी भारत में टेस्ट नहीं खेल रहे हैं. वहीं उनकी जगह स्क्वाड में युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. सरफराज खान पहली बार टीम में शामिल किए गए हैं. रजत पाटीदार ने अभी तक एक भी टेस्ट नहीं खेला है. सौरभ कुमार भी बिल्कुल नए हैं. हालांकि वाशिंगटन सुंदर पहले भी खेल चुके हैं.