logo-image

IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में उस्मान ख्वाजा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर

बता दें कि उस्‍मान ख्‍वाजा ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के चौथे ऐसे ओपनर बन गए हैं जिन्होंने भारत में 150 या ज्यादा रन बनाए हैं. वो जिम बर्के, ग्राहम येल्प और मैथ्‍यू हेडन के क्‍लब में शामिल हो गए हैं. जिम बर्के ने साल 1956 में यह कारनामा किया

Updated on: 10 Mar 2023, 01:44 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia 4th Test Usman Khawaja: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट में अहमदाबाद में खेला जा रहा है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्‍मान ख्‍वाजा ने दूसरे दिन 150 रन का आंकड़ा पार कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की.  दरअसल उस्‍मान ख्‍वाजा साल 2000 के बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ओपनर बने हैं, जिन्होंने भारत में टेस्ट में 150 या ज्यादा रनों की पारी खेली है. इससे पहले मैथ्‍यू हेडन ने यह कारनामा किया था.  हेडन ने साल 2001 में चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 203 रन बनाए थे. खबर लिखे जाने तक ख्वाजा 165 रन बना लिए हैं. ऐसे में ख्वाजा की यह कोशिश होगी कि वह आज मैथ्‍यू हेडन के 203 रनों के आंकड़े को पार करें. 

बता दें कि उस्‍मान ख्‍वाजा ऑस्‍ट्रेलियाई टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास के चौथे ऐसे ओपनर बन गए हैं जिन्होंने भारत में 150 या ज्यादा रन बनाए हैं. वो जिम बर्के, ग्राहम येल्प और मैथ्‍यू हेडन के क्‍लब में शामिल हो गए हैं. जिम बर्के ने साल 1956 में यह कारनामा किया था. उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई ब्रेबोर्न स्टेडियम में 161 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद ग्राहम येल्प ने साल 1979 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 167 रन बनाए थे. वहीं मैथ्‍यू हेडन ने साल 2001 में चेन्नई टेस्ट में 203 रनों की पारी खेली थी. अब  ख्वाजा ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 150 रन का आंकड़ा पार किया है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट के दौरान बीच मैदान में रोहित से थप्पड़ खाने से बच गए ईशान किशन, वीडियो वायरल

अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथा और आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 7 विकेट खोकर 391 रन बना चुकी है. उस्मान ख्वाजा 396 गेंदों पर 169 रन बनाकर नाबाद हैं. वहीं उनका साथ देने नाथन लायन मैदान पर आए हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि कंगारू टीम भारत के खिलाफ पहली पारी में कितना बड़ा स्कोर खड़ा करती है. 

यह भी पढ़ें: MS Dhoni: 'धोनी को पसंद है हुक्का पीना', पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का हैरान करने वाला बयान