logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को चित करने के इरादे से उतरेगा भारत, नंबर-1 की ताज पर टीम इंडिया की नजर

दिल्ली टेस्ट में टीम भारत की प्लेइंग 11 में सबकी नजरें होगी. इस मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग 11 में बदलाव देखने को मिल सकता है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इंजरी से उबरने के बाद टीम में वापसी कर ली है.

Updated on: 16 Feb 2023, 11:02 PM

highlights

  • नागपुर टेस्ट जीतकर भारत सीरीज में 1-0 से आगे
  • दिल्ली में पुजारा खेलेंगे अपना 100वां इंटरनेशनल टेस्ट
  • अपने पुराने टेस्ट फॉर्म वापस पाने की कोशिश करेंगे विराट कोहली

नई दिल्ली:

India vs Australia 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर सीरीज (Border Gavaskar Trophy) का दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार यानी 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला जाएगा. यह मैच सुबह 930 बजे से शुरू होगा. टीम इंडिया (Team India)  नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से आगे है. अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) की नजर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में नंबर-1 बनने और जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) पर है. ऐसे में टीम इंडिया दिल्ली टेस्ट (Delhi Test) को जीतकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनाना चाहेगी और WTC फाइनल की ओर एक कदम और आगे बढ़ाएगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: दिल्ली टेस्ट से पहले शुरू हुआ विवाद, ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर लगाया पिच छिपाने का आरोप

पुजारा खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) अपने 100वां इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलेंगे उतरेंगे. ऐसे में टीम इंडिया उनके इस मुकाबले को यादगार बनाना चाहेगी. दिल्ली टेस्ट में टीम भारत की प्लेइंग 11 में सबकी नजरें होगी. इस मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग 11 में बदलाव देखने को मिल सकता है. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने इंजरी से उबरने के बाद टीम में वापसी कर ली है. ऐसे में यह देखना होगा कि उन्हें प्लेइंग 11 में जगह मिलती है या नहीं. अगर श्रेयस अय्यर को मौका मिलता है तो सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का पत्ता कटना तय है. सूर्या ने नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) डेब्यू किया था लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) भी टेस्ट में अपनी पूराने फॉर्म को पाने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें: Prithvi Shaw के साथ Selfie विवाद का वीडियो आया सामने, देखें बेसबॉल बैट के साथ हाथापाई

जडेजा-अश्विन फिर कर सकते हैं कमाल

इसके अलावा रोहित शर्मा भी फॉर्म में हैं. नागपुर टेस्ट में उन्होंने 120 रनों की शानदार पारी खेली थी. फैंस उम्मीद करेंगी कि दिल्ली टेस्ट में भी हिटमैन एक विस्फोटक पारी खेलें. वहीं रवींद्र जडेजा (Ravindra Jdeja), आर अश्विन (R Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) भी यहां कमाल करना चाहेंगे. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) पर भी काफी जिम्मेदारी होगी. पिछले मैच में भी केएल राहुल (KL Rahul) का बल्ला नहीं चला. केएल राहुल 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वहीं टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत भी कुछ खास नहीं कर पाए. ऐसे इन दोनों खिलाड़ियों पर इस मैच में काफी दबाव होगा. अगर ये अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो तीसरे टेस्ट से इनकी छुट्टी होना तय है, क्योंकि शुभमन गिल और ईशान किशन अपना बारी का इंतजार कर रहे हैं. 

भारत के पास टेस्ट में भी नंबर-1 बनने का मौका

भारतीय टीम अभी वनडे और टी20 फॉर्मेट में नंबर एक है. और अगर ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मुकाबले में हरा देती है तो टेस्ट मैचों में भी नंबर एक टीम बन जाएगी. यानी मौजूदा समय में विश्व की पहली ऐसी टीम होगी जो सभी फॉर्मेट में एक ही साथ नंबर वन की पोजीशन हासिल करेगी. इससे पहले ये कारनामा केवल 2013 में साउथ अफ्रीका की टीम ने किया था. वह तब तीनों ही फॉर्मेट में एक साथ नंबर 1 की टीम बनी थी.

अरुण जेटली स्टेडियम में भारत का प्रदर्शन

टीम इंडिया ने अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक कुल 7 टेस्ट मुकाबले खेली है. इसमें से 3 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं तीन टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने यहां भारत को आखिरी बार साल 1959 में हराया था. भारत को इस मुकाबले में पारी और 127 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.