logo-image

IND vs AUS: दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया से 63 साल से नहीं हारा भारत, जानें यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक कुल 7 टेस्ट मुकाबले खेली है. इसमें से 3 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

Updated on: 15 Feb 2023, 07:24 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Delhi Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर सीरीज (Border Gavaskar Trophy) का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से आगे है. टीम इंडिया दिल्ली के दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में कंगारू टीम से भिड़ेगी. बता दे कि अरुण जेटली स्टेडियम में भारत का अब तक का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के साथ यहां खेले गए टेस्ट मैचों में सिर्फ एक बार हार का सामना किया है. अगर इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में वीवीएस लक्ष्मण टॉप पर हैं.

यह भी पढ़ें: ICC Ranking का बेताज बादशाह 'भारत', तीनों फॉर्मेट में प्लेयर्स के साथ टीम का भी टॉप पर कब्जा

टीम इंडिया ने अरुण जेटली स्टेडियम में अब तक कुल 7 टेस्ट मुकाबले खेली है. इसमें से 3 मैचों में जीत हासिल हुई है, जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं तीन टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने यहां भारत को आखिरी बार साल 1959 में हराया था. भारत को इस मुकाबले में पारी और 127 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: WPL 2023: RCB ने हेड कोच के नाम का किया ऐलान, विदेशी प्लेयर को सौंपी जिम्मेदारी

दिल्ली में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में टॉप पर वीवीएस लक्ष्मण का नाम है. उन्होंने एक मैच में 259 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन रहा. इस मामले में दूसरे नंबर पर गौतम गंभीर है. उन्होंने एक मुकाबले में 242 रन बनाए थे. गंभीर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206 रन रहा है. भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर हैं. उन्होंने 134 रन बनाए हैं.

टीम इंडिया ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से करारी शिकस्त दी थी. अब टीम इंडिया दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. यह दूसरा मैच 17 फरवरी से खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में 1 मार्च से आयोजित होगा. वहीं सीरीज का आखिरी मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा.