logo-image

ICC Test Rankings: जसप्रीत बुमराह ने लगाई करियर की सबसे लंबी छलांग, तीसरे पायदान पर पहुंचे

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में समाप्त हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बुमराह ने कुल 13 विकेट लिए थे.

Updated on: 03 Sep 2019, 05:36 PM

नई दिल्ली:

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) आईसीसी (ICC) की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वह करियर बेस्ट 835 पॉइंट्स पर पहुंच गए हैं. मंगलवार को आईसीसी (ICC) ने ताजा रैंकिंग जारी की है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में समाप्त हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बुमराह ने कुल 13 विकेट लिए थे. इसकी बदौलत जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 835 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पिछले सप्ताह ही टॉप 10 गेंदबाजों में जगह बनाई थी. वह 16वें से 7वें स्थान पर पहुंचे थे. इस सप्ताह अपनी रैंकिंग में उन्होंने और सुधार किया. गौरतलब है कि पहले टेस्ट मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए थे और वहीं दूसरे टेस्ट मैच में वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे.

और पढ़ें: ICC Test Rankings: टेस्ट रैंकिंग में खत्म हुई विराट कोहली की बादशाहत, यह खिलाड़ी बना नंबर 1

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा दूसरे स्थान पर हैं. भारत के मोहम्मद शमी 18वें और ईशांत शर्मा 20वें स्थान पर हैं. आईसीसी (ICC) की वनडे रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पहले स्थान पर काबिज हैं. 

वहीं बल्लेबाजी रैंकिंग की बात करें तो भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बादशाहत को खत्म कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ एक बार फिर नंबर 1 पर पहुंच गए हैं.

जमैका टेस्ट में पहली गेंद पर आउट हुए विराट कोहली (Virat Kohli) को खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में दो शतक और दूसरे मैच में 92 रन बनाने का इनाम स्टीव स्मिथ को मिला. जहां स्टीव स्मिथ को एक अंक की बढत हासिल हुई है वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) को 7 अंक का नुकसान हुआ है.

और पढ़ें: Duleep Trophy के फाइनल में इशान किशन पर होगी नजर, भिड़ेंगी इंडिया रेड और ग्रीन की टीमें

चौथे एशेज टेस्ट में स्टीव स्मिथ की वापसी हुई है जिसमें उनके पास मौका है कि वो अच्छा खेलकर इस अंतर को और बढा सकते हैं. स्टीव स्मिथ दिसंबर 2015 से शीर्ष पर थे लेकिन गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद अगस्त 2018 के बाद से वह इससे हट गए.

विराट कोहली (Virat Kohli) अब दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला में ही स्मिथ को चुनौती दे सकेंगे. भारतीय बल्लेबाजों में अजिंक्य रहाणे 4 पायदान चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने एंटीगा में अर्धशतक और शतक जमाया था. वहीं हनुमा विहारी को 40 पायदान का फायदा मिला है और 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं.