logo-image

ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली (Virat Kohli) टॉप 10 से बाहर, ऋषभ पंत ने लगाई छलांग

पंत (Pant) ने अपनी पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए है. भारत के पूर्व कप्तान कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी रैंकिंग में चार स्थान की गिरावट के साथ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

Updated on: 06 Jul 2022, 05:03 PM

मुंबई:

ICC Test Ranking :  टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Risabh Pant) ने बुधवार को  जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर अपनी जगह बनाई है. जबकि आउट ऑफ फॉर्म चल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) को नुकसान उठाना पड़ रहा है. कोहली छह साल में पहली बार Top-10 से बाहर हुए हैं. रैंकिंग में पंत की 5वें स्थान पर आने की सबसे बड़ी वजह इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच के दोनों पारियों में 146 और 57 रन बनाना है. पंत (Pant) ने अपनी पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए है. भारत के पूर्व कप्तान कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी रैंकिंग में चार स्थान की गिरावट के साथ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

ये भी पढ़ें : शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को वनडे की कमान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान

दिलचस्प बात यह है कि यह छह साल में पहली बार है जब कोहली खुद को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 से बाहर हुए हैं. वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Indian Captain Rohit Sharma) भी रैंकिंग में एक स्थान नीचे गिर गए हैं. Covid​​​​-19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट के बाद एजबेस्टन टेस्ट में नहीं खेल पाए थे. इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 142 रनों के साथ एजबेस्टन टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर किया था. आईसीसी की ताजा बल्लेबाजों की रैंकिंग में जो रूट ने शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह को बरकरार रखा है. रूट के अब 932 रेटिंग अंक हो चुके हैं और वो दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने 44 रेटिंग अंक आगे हो गए हैं.

वहीं एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में शानदार शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है. बेयरस्टो ने भी ICC टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में बड़ी छलांग लगाई है. उन्होंने 11 स्थान की छलांग लगाते हुए 10वें नंबर पर कब्जा जमा लिया है. वहीं भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने तीन पायदान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर और जबकि ऑराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने आठ स्थान की छलांग लगाते हुए 34वें पायदान पर पहुंच गए हैं.