logo-image

ICC Test Ranking: 40 साल के जेम्स एंडरसन अब भी युवा प्लेयर्स पर भारी, तोड़ दिया 87 साल पुराना रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी क्लारी ग्रिमेंट के नाम पर था. उन्होंने साल 1936 में रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे. वहीं ताजा रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को भा

Updated on: 22 Feb 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

ICC Test Ranking: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 22 फरवरी को टेस्ट फॉर्मेट में खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की. इस रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज 40 साल के जेम्स एंडरसन (James Anderson) टॉप पर पहुंच गए हैं. इसी के साथ जेम्स एंडरसन ने 87 साल पुराना एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. अब वह सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने गेंदबाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. एंडरसन 866 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अहमदाबाद में भारत-ऑस्ट्रेलिया का चौथा टेस्ट मैच देखने जाएंगे PM Modi-Australian Prime Minister

जेम्स एंडरसन से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी क्लारी ग्रिमेंट के नाम पर था. उन्होंने साल 1936 में रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे. वहीं ताजा रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) को भारत के खिलाफ अपने खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है. अब वह नंबर-1 से घिसकर टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पैट कमिंस अब 858 रेटिंग अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं. 

वहीं टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपनी जगह की बरकरार रखा है. अश्विन 864 रेटिंग अंक के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट मैचों में  बल्ले और गेंद से धमाल मचाने वाले टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर गेंदबाज रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 7 स्थानों की छलांग लगाते हुए 763 अंकों के साथ अब सीधे 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup: सस्पेंस खत्म, सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगी टीम इंडिया की टक्कर

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के शुरुआती 2 मुकाबलों में बल्ले से कमाल करने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) को इसका इनाम मिला है. अक्षर अब 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अक्षर ने 2 स्थानों की छलांग लगाते हुए अब 263 रेटिंग अंकों के साथ 5वां स्थान हासिल किया है.