logo-image

ICC Test Ranking : भारत पहले नंबर 1, फिर हो गया नंबर 2, क्यों हुई ICC से गलती!

ICC Test Ranking : बीते दिन बुधवार दोपहर को आईसीसी की तरफ से रैंकिंग जारी की गई थी. जिसमें भारत को सभी फॉर्मेट में नंबर 1 के स्थान पर दिखाया था.

Updated on: 16 Feb 2023, 06:25 AM

नई दिल्ली:

ICC Test Ranking : बीते दिन बुधवार दोपहर को आईसीसी की तरफ से रैंकिंग जारी की गई थी. जिसमें भारत को सभी फॉर्मेट में नंबर 1 के स्थान पर दिखाया था. जिसके बाद सभी भारतीय फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. हालांकि ये खुशी ज्यादा समय के लिए नहीं रह पाई. दो घंटे के बाद आईसीसी की तरफ से एक और रेंकिंग जारी की गई. जिसमें टेस्ट मैच के अंदर ऑस्ट्रेलिया को वापस से नंबर एक का स्थान दे दिया गया. अब इसके बाद से ही आईसीसी के ऊपर सवाल उठ रहे हैं. आखिर इतनी बड़ी गलती एक बड़ी संस्था से कैसे हो सकती है. ऐसा नहीं है कि आईसीसी से पहली बार ऐसा हुआ हो. इससे पहले भी एक बार आईसीसी ये गलती कर चुका है. 

आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है. नागपुर टेस्ट (Nagpur Test) खत्म होने के बाद यह पहला मौका था जब रैंकिंग अपडेट हुई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  के अगुवाई में भारत ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था. फैंस सोच रहे थे कि भारत को इसी जीत का फायदा हुआ है. पर ऐसा कुछ नहीं था. 

अब टीम इंडिया को फिर से नंबर-1 पर काबिज होने के लिए इंतजार करना होगा. अगर भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराता है तो टॉप पर पहुंच जाएगा. हालांकि उम्मींद है कि भारत के दिल्ली मुकाबले को जीतते ही टीम इंडिया टेस्ट में सरताज हो जाएगी. 

इसके अलावा भारतीय खिलाड़ियों ने भी आईसीसी रैंकिंग में दबदबा बनाए हुए हैं. टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया का स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टॉप पर कब्जा जमाए हुए हैं. जबकि वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया का स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के साथ स्टार रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 424 रेटिंग के साथ ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं. 

अगले मैच की बात करें तो भारत दिल्ली के मैदान पर 17 फरवरी से दूसरा मुकाबला खेलेगा. कंगारू की टीम सीरीज में वापसी के लिए जी जान लगा देगी. भारत को पलटवार के लिए तैयार रहना होगा.