logo-image

ICC ने चुनी बेस्ट वनडे टीम, विराट सहित 6 भारतीय शामिल, रोहित को मिली अहम जिम्मेदारी

ICC ने चुनी बेस्ट वनडे टीम, विराट सहित 6 भारतीय शामिल, रोहित को मिली अहम जिम्मेदारी

Updated on: 23 Jan 2024, 01:50 PM

नई दिल्ली:

ICC ODI Team Of The Year : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वनडे फॉर्मेट की बेस्ट टीम का चुनाव किया है. इस टीम में भारत के कुल 6 खिलाड़ी शामिल हैं और गर्व की बात तो ये है कि टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी गई है, जिनकी कप्तानी में भारत ने पिछले साल वर्ल्ड कप 2023 में फाइनल खेला था. हालांकि, आखिर में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के चलते टीम खिताब से चूक गई थी, मगर भारतीय टीम ने प्रदर्शन से छाप छोड़ने में कोई कमी नहीं छोड़ी. इसकी झलक आपको आईसीसी द्वारा चुनी गई बेस्ट टीम में भी दिख जाएगी...

Rohit Sharma को मिली कप्तानी

साल 2023 में भारत की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में कमाल का प्रदर्शन किया था. पूरे टूर्नामेंट में अयेज रहते हुए टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन बदकिस्मती से फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा और वह टूर्नामेंट जीतने से चूक गई. मगर, पूरे टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया. नतीजन, आईसीसी ने रोहित को ही वनडे टीम की कमान सौंपी है. इतना ही नहीं इस टीम में ओपनिंग पेयर के रूप में रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल को चुना गया है.

तीसरे नंबर पर खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई स्टार ट्रेविस हेड को चुना गया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई. चौथे नंबर पर विराट कोहली को शामिल किया गया है, जिन्होंने 2023 में 6 शतक लगाए और सचिन के सर्वाधिक शतक लगाने के रिकॉर्ड को भी धराशाही कर दिया. 5वें नंबर के लिए हेनरिक क्लासेन, 6वें नंबर पर डेरिल मिचेल और 7वें नंबर पर एडम जंपा को चुना है.

गेंदबाजी इकाई में भी है भारत का दबदबा

आईसीसी द्वारा चुनी गई वनडे टीम में भारत के कुल 6 खिलाड़ियों को चुना गया है. 3 बल्लेबाजों के अलावा 3 गेंदबाजों को भी शामिल किया गया है. इसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ-साथ कुलदीप यादव को भी चुना है. जहां, सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ घातक गेंदबाजी की थी, वहीं शमी ने कम मैच खेलकर भी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए थे.

ये भी पढ़ें : सानिया मिर्जा VS शोएब मलिक, कौन है ज्यादा अमीर? नेट वर्थ में जानें सच्चाई